झांसी-प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य जाति के साथ अन्याय बर्दाशत नहीं- पंकज रावत

झांसी- भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी ने सरकारी नौकरियों मंे सामान्य वर्ग को अनुसूचित जाति व जनजाति की तरह आयु व शुल्क में रियायत दिये जाने के लिये एक ज्ञापन मुख्यमंत्री के नाम जिलाधिकारी को सौंपा।
ज्ञापन के माध्यम से पार्टी के रा. अध्यक्ष पं. पंकज रावत ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि सामान्य जाति भी देश की नागरिक होने के साथ-साथ आपके प्रदेश की भी नागरिक है अतः भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी आपसे निवेदन करती है कि सामान्य जाति को भी प्रदेश में प्रकाशित हो रही नौकरियों जैसे पुलिस आदि विभागों में आयु, परीक्षा शुल्क व फिजिकल फिटनेस में रियायत दी जाये।


पंकज रावत ने कहा कि संविधान ने अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछड़े वर्ग के लिये आयु के साथ साथ परीक्षा में 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया है जिसके कारण सामान्य जाति की मेरिट उच्च होने के बाद भी वे चयनित नहीं हो पाते बल्कि उच्च अंक के साथ आरक्षित वर्ग सामान्य जाति की सीट भी पा जाते है। पंकज रावत ने कहा कि अनुसूचित जाति व जनजाति को प्रमोशन में भी आरक्षण प्राप्त है जिससे वे शीघ्रता से उच्च पदों को भी प्राप्त कर लेते है लेकिन सामान्य जाति को परीक्षा के प्रथम चरण से नौकरी के अन्तिम चरण तक संघर्ष करना पड़ता है।
रावत ने मुख्यमंत्री का ध्यानाकर्षित कराते हुए कहा कि सपा सरकार ने पुलिस की भर्ती में अन्य पिछड़ा वर्ग के विधार्थियों को नियमों के विरुद्ध जाकर आयु में 3 वर्ष की छूट के स्थान पर 5 वर्ष की छूट प्रदान की दी जिसके कारण कई हजार पिछड़े वर्ग के अभ्यार्थियों को ओवरऐज होने के बाद भी पुलिस परीक्षा देने का मौका मिल गया था। रावत ने कहा कि गरीबी सभी जातियों में होती है लेकिन सुविधा सामान्य जाति को छोड़कर सभी को दी जाती है, क्यों? क्या सामान्य जाति को देश में जीने और आगे बढ़ने का अधिकार नहीं है। पंकज रावत ने कहा कि हमने व हमारे पूर्वजों ने ऐसा क्या अपराध कर दिया जिसकी सजा हमें भारत के संविधान तथा हमारी चुनी हुई सरकारें दे रही है। सरकार को एक बार में स्पष्ट करना होगा कि सामान्य जाति से क्या अपराध हुआ है। यदि सामान्य जाति को उनके अधिकार नहीं दिये जाते है तो उग्र आन्दोलन होने से कोई नहीं रोक सकता।
ज्ञापन देने वालों में जयकिशन गोस्वामी, रोहित पटैरिया, अंकित अडजरिया, धरन ंशर्मा, अनुज वाजपेयी, राजेश तिवारी, रोहित सावला, मयंक उपाध्याय, राॅकी, राहुल पटैरिया, सोनू गुप्ता, अवधेश सेंगर, आकाश, दीपक घुटैरिया आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *