आईआरसीटीसी रिर्जवेशन मे सर्विस चार्ज नहीं लेगी

नई दिल्ली 4 अक्टूबरः रेल मे  यात्रा करने वालो  के लिये यह खबर राहत भरी है। आईआरसीटीसी ने ऑन लाइन रिर्जवेशन मे  सर्विस  चार्ज नहीं लेने का फैसला किया है। इससे प्रति टिकट 20 से लेकर 40 रूपये तक की बचत होगी।यह मोदी सरकार का आम आदमी को राहत देने वाला फैसला कहा जाएगा। आईआरसीटीसी मार्च 2.18 तक सर्विस चार्ज नहीं लेगी।

अब आपको ई-टिकट पर सर्विस चार्ज नहीं देना होगा। यह कदम लोगो  को डिजिटल पेमंेट करने के लिये प्रोत्साहित करने के तौर पर किया जा रहा है।गौरतलब है कि नोटबंदी के दौरान आईआरसीटीसी ने सर्विस चार्ज नहीं लेने का फैसला किया था, लेकिन यह मियाद 30 जून तक थी। बाद मे  इसे बढ़ाकर 30 सितम्बर कर दिया गया था।

अब इसे मार्च 2018 तक कर दिया गया है। रेलवे ने अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज मार्च 2018 तक माफ कर दिया है। आपको बता दें कि आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर 20 से 40 रुपए प्रति टिकट आपको सर्विस चार्ज देना पड़ता है, लेकिन अब आपको इसमें राहत मिल गई है।

रेलवे ने आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुकिंग करने के लिए के लिए लोगों को कई विक्लप लोगों को दिए हैं। आप नेट बैंकिंग, क्रेडिंट कार्ड डेबिट कार्ड और माबाइल वॉलेट से टिकट का भुगतान कर सकते हैं। रेलवे ने हाल ही में मोबिक्विक के साझेदारी की है। मोबिक्विक के साथ आईआरसीटीसी ने ईजी-टू-यूज इंटरफेज शुरु करने के लिए साझेदारी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *