आखिर कौन हैं सुशील गुप्ता, जिन्हे केजरीवाल राज्यभा भेजना चाहते

नई दिल्ली 3 जनवरीः राज्यसभा में आप की तरफ से भेजे जाने वाले प्रत्याशियो  को लेकर मचे घमासान के बीच कल दो नये नाम सामने आये थे। इनमे एक एन डी गुप्ता व दूसरे सुशील गुप्ता है। हम आपको सुशील गुप्ता की कहानी बता रहे हैं।

आप ने बहुत पहले फैसला कर लिया था कि कुमार विश्वास को राज्यसभा नहीं भेजा जाएगा. एक नाम संजय सिंह का पक्का माना जा रहा है. बाकी दो सीट के लिए पार्टी के सीए एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता के नामों पर विचार हो रहा है. सुशील गुप्ता कई चेरिटबल ट्रस्ट चलाते हैं.

राज्यसभा उम्मीदवार के लिए आशुतोष, मीरा सान्याल, आतिशी मार्लीना, राघव चड्ढा, दीपक वाजपेयी, आशीष तलवार, आशीष खेतान, पृथ्वी रेडी, दिलीप पांडेय के नाम पर विचार हुआ, लेकिन कुमार विश्वास पर विचार नहीं हुआ. आप ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, वरिष्ठ वक़ील गोपाल सूब्रमनियम जैसे 18 बड़े लोगों को टिकट ऑफर भी किया था, लेकिन किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई.

चेरिटबल ट्रस्ट चलाने वाले सुशील गुप्ता पूर्व में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़कर हार चुके हैं. पार्टी इन्हें इसलिए भी तवज्जो दे रही है, क्यूंकि इनके हरियाणा के 14 जिलो में स्कूल चल रहे हैं, जिसे पार्टी हरियाणा में पांव ज़माने के लिहाज़ से बहुत ज़रूरी मान रही है.

पांच जनवरी को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख

सीएम केजरीवाल बैठक में राज्यसभा के तीन चेहरों पर पार्टी विधायकों की राय जानेंगे. इसके बाद पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी में तीन नामों पर अंतिम मुहर लगेगी.  बता दें कि दिल्ली की तीन सीटों पर राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है. पांच जनवरी को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. जाहिर है कि आज की बैठक में आप राज्यसभा के लिए तीन नामों पर मुहर लगा देगी. लेकिन इन नामों के ऐलान के साथ ही नजर उस गदर पर भी होगी, जिसके संकेत कुमार विश्वास के समर्थक पहले ही दे चुके हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *