कांग्रेस -जेडीएस का दावा ,लंबा टिकेगी सरकार

नई दिल्ली 21 मई कर्नाटक में बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के बाद नई सरकार के गठन को लेकर जेडीएस और कांग्रेस फूंक फूंक कर कदम रख रही है जेडीएस के कुमार स्वामी ने आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात की . स्वामी ने दोनों नेताओं को समारोह में आमंत्रित किया माना जा रहा है कि 23 को होने वाले समारोह में राहुल और सोनिया दोनों उपस्थित रहेंगे

दरसल कर्नाटक में सरकार के गठन से ज्यादा दोनों दलों की चिंता इस बात को लेकर है कि कैसे सरकार को स्थाई रूप से चलाया जा सके दोनों ही दल नहीं चाहते कि किसी प्रकार से BJP को मौका मिले यही कारण है कि सरकार के गठन को लेकर दोनों ही दलों के नेताओं ने कुछ प्लान तैयार किए हैं

इसके अलावा सूत्रों के बताया कि कर्नाटक कैबिनेट को लेकर नया फॉर्मूला बनाया जा रहा है, जिसके तहत बुधवार (23 मई) को कुमार स्वामी  अकेले ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. ये भी जानकारी है कि उनके साथ कुछ महत्वपूर्ण मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है, लेकिन पूरे मंत्रिमंडल का गठन बहुमत साबित होने के बाद ही किया जाएगा.

दरअसल, ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्यों कैबिनेट में जगह न मिल पाने से कुछ विधायकों की नाराजगी भी सामने आ सकती है. ऐसे में कांग्रेस और जेडीएस कोई भी रिस्क नहीं उठाना चाहती है. इसलिए पहले दोनों पार्टियां सदन के पटल पर कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट पास कराना चाहती हैं और उसके बाद बाकी मंत्रियों को शपथ दिलाने की योजना है. बताया जा रहा है कि दोनों ही गठबंधन दलों में इस फॉर्मूले पर सहमति बन रही है.

और भी हैं डर की वजह!

कैबिनेट में जगह मिलने से नाराजगी सामने के अलावा कुछ और कारण भी कांग्रेस और जेडीएस के शीर्ष नेतृत्व की चिंता का सबब बने हैं. गठबंधन के तहत सीएम की कुर्सी जेडीएस के कुमारस्वामी को मिल रही है, जबकि कांग्रेस के खाते में डिप्टी सीएम की पोस्ट आ रही है. लेकिन इससे आगे बढ़कर अब लिंगायत समुदाय से भी एक डिप्टी सीएम की मांग उठने लगी है. लिंगायत समुदाय के संगठन ऑल इंडिया वीरशैव महासभा के नेता तिप्पाना खुला खत लिखकर कांग्रेस विधायक शमनूर शिवशंकरप्पा को उपमुख्यमंत्री बनाने की मांग भी कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *