जानें कि अच्छे दाँत के लिए क्या खाएं

नई दिल्ली , 22 अक्टूबर : मौखिक स्वास्थ्य के लिए हमारे रोजमर्रा के जीवन के लिए बेहद जरूरी है I दिन में दो बार ब्रश करने और फलों के अलावा, जो भी हम खाते हैं वह हमारे दांतों को स्वस्थ रखने में बड़ी भूमिका निभाता है

द इंडिपेंडेंट के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई दंत चिकित्सक डॉ। स्टीवन लिन ने यह खुलासा किया है कि ऐसा करने के लिए हमें किस खाद्य पदार्थ का उपभोग करना चाहिए। आप अपने सुझावों से भी आश्चर्यचकित हो सकते हैं, सूची में सभी मक्खन, सलामी और मुलायम पनीर के साथ। डॉ। लिन बताते हैं कि कई लोग जो नियमित रूप से ब्रश और फलों को खाते है उन्हें दांत की समस्या नहीं होती है।

डॉ लिन बताते हैं, दाँत जीवित अंग हैं और दंतों को  स्वस्थ बनाए रखने के लिए उचित पोषण की आवश्यकता होती है। उचित पोषण के बिना, आपके दांतों को बरकरार रहने के लिए संघर्ष करना होगा।” यदि आप पर्याप्त विटामिन और खनिजों का उपभोग कर रहे हैं, तो आपके दांत स्वाभाविक रूप से पुनर्जन्म होगा, मजबूत और स्वस्थ रहने वाले।

लेकिन अगर आप सही पोषक तत्वों के साथ अपने शरीर को खिला नहीं रहे हैं, आपके मुंह में बैक्टीरिया और एसिड इस प्राकृतिक प्रक्रिया में बाधा डालती है, जिसके कारण आपके दाँतों को तेजी से तोड़ने की तुलना में वे फिर से पैदा कर सकते हैं डॉ लिन कहते हैं, “यह केवल चीनी ही नहीं है, जो कि गलतियों का कारण बनता है, यह पोषक तत्वों की कमी है जो दांतों को मजबूत करती है।

तो तुम क्या खा रहे हो?

मूलतः यह सब चार वसा वाले घुलनशील विटामिनों के नीचे आता है: ए, डी, के 2, और ई।

यहां प्रत्येक के अच्छे स्रोत हैं

विटामिन ए: बीफ़ यकृत, मछली, दूध और अंडे

विटामिन डी: फैटी मछली, मशरूम और घास खिलाया डेयरी उत्पादों (लेकिन धूप सबसे अच्छा स्रोत है)

विटामिन K2: नरम चीज, अंडे, मक्खन, जिगर और सलामी।

विटामिन ई: पालक, ब्रोकोली और पालक

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *