जीएसटी दिखाएगी आपके वैवाहिक समारोह पर असर

नई दिल्ली 24 अक्टूबरः नोटबंदी और जीएसटी का असर अब दिखेगा। आने वाले दिनो मे  होने वाले वैवाहिक कार्यक्रम आपके बजट से उपर जा सकते हैं। आपको हर सामान पर 10 से 15 प्रतिशत की महंगाई की मार झेलना पड़ेगी।

एसोचैम की रिपोर्ट की माने , तो आने वाले  दिनो मे  होने वाले वैवाहिक समारोह मे  कुकिंग, होटल,ज्वैलरी आदि पर जीएसटी की मार देखने को मिलेगी।

दरअसल जीएसटी से पहले टेंट बुकिंग और कै‍टरिंग समेत अन्‍य कई सेवाएं देने वाले ये लोग गैर-पंजीकृत बिल का इस्‍तेमाल किया करते थे. इस पर उन्‍हें किसी भी तरह का टैक्‍स नहीं देना पड़ता था. एसोचैम ने अपनी रिपोर्ट में कुछ लेख भी शामिल किए हैं. ये लेख शादी और उससे जुड़े सामानों पर लगने वाले जीएसटी को लेकर है.

इन सामान पर है पहले के मुकाबले ज्‍यादा टैक्‍स

500 रुपये से ज्‍यादा के अगर आप जूते लेते हैं, तो आपको 18 फीसदी जीएसटी देना पड़ता है. वहीं, सोने और हीरे की ज्‍वैलरी पर टैक्‍स 1.6 फीसदी से बढ़ाकर 3 फीसदी कर दिया गया है. फाइव स्‍टार होटल में शादी करने पर 28 फीसदी जीएसटी लगेगा. इवेंट मैनेजमेंट आउटफिट्स को 18 फीसदी जीएसटी देना पड़ रहा है. हॉल बुकिंग और गार्डन को भी शादी के लिए लेने पर आपको इसी श्रेणी में टैक्‍स चुकाना पड़ेगा.

वेडिंग सीजन से होती है इनकी कमाई

एसोचैम ने कहा कि मनोरंजन से लेकर ब्‍यूटी सेवाएं देने वाले लोग, पर्यटन और यहां तक की मैट्रीमोनियल साइट्स भी वेडिंग सीजन से कमाते हैं. विदेशी लोग भी भारत के वेडिंग सीजन की कमाई में अपना योगदान देते हैं.

डेस्टिनेशन वेडिंग पर नहीं पड़ेगा ज्‍यादा असर

हालाुंकि डेस्टिनेशन वेडिंग पर जीएसटी और नोटबंदी का ज्‍यादा असर नहीं पड़ेगा. एसोचैम के मुताबिक डेस्टिनेशन वेडिंग पहले ही काफी महंगी है. यह भारतीयों का मनपसंद विकल्‍प भी नहीं है. इसे ज्‍यादातर विदेशी और एनआरआई ही चुनते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *