तो 100 रूपये मे मिलेगा जियो का यह धांसू प्लान!

नई दिल्ली 22 सितम्बरः अब इसे टाई की मेहरबानी कहे या फिर रिलायन्स की किस्मत। टेलिकॉम नियामक टाई ने आईयूसी चार्ज मे  कटौती कर दी, जिससे सबसे ज्यादा फायदा जियो को मिलेगा। जियो का 153  वाला प्लान ग्राहको  को 100 रूपये मे  मिलेगा। दूसरी कंपनियो  के सामने संकट खड़ा हो गया है।

गौरतलब है कि अभी आईयूसी चार्ज यानि एक मोबाइल कंपनी को दूसरी मोबाइल कंपनी के लिये नेटवर्क चार्ज के लिये दिये जाने वाली राशि मे टाई ने कटौती कर दी है। अभी यह 14 पैसे प्रति मिनट है, लेकिन एक अक्टूबर से यह 6 पैसे प्रतिमिनट रह जाएगा। इस नियम को लेकर वोडाफोन, एयरटेल आदि कंपनियो  ने आपत्ति जतायी थी।

टाई का मानना है कि 2020 तक यह सुविधा पूरी तरह हटा दी जाएगी। इस नियम मे  अभी दी गयी ढील का लाभ एक अक्टूबर से सभी ग्राहको  को मिलने लगेगा।

माना जा रहा है कि सभी कंपनियो  की कॉल दर मे  कमी आएगी। सबसे ज्यादा फायदा जियो को होगा। क्योकि जियो इस राशि मे  कटौती की मांग कर रही थी।

एक अक्टूबर से मोबाइल कॉल दरें भी सस्ती हो सकती हैं। दरअसल, ट्राई ने  इंटरकनेक्शन यूजेस चार्ज (आईसीयू) को घटाने का फैसला लिया। इंटरकनेक्शन चार्ज वो फीस होती है जो टेलिकॉम कंपनियां अपने नेटवर्क से दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर मोबाइल कॉल के लिए दूसरी कंपनी को देती है। वर्तमान में यह चार्ज 14 पैसा प्रति मिनट है लेकिन 1 अक्टूबर से ट्राई के फैसले के बाद 6 पैसा प्रति मिनट हो जाएगा। साथ ही ट्राई ने 2020 से आईयूसी को पूरी तरह खत्म करने का भी ऐलान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *