Headlines

पीसीएस परीक्षा के नियम बदले, जाने

लखनउ 16 सितम्बरः बेरोजगार छात्र-छात्राएं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों  के साथ पीसीएस परीक्षा मे भी शामिल होते हैं, उनके लिये यह खबर जरूरी है। अब पीसीएस की परीक्षा के कई नियमो मे  बदलाव किया गया है।

आइये जानते है कि इस साल से नये नियमों के तहत आपको क्या फायदा होगा?

पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में जो बड़े बदलाव हैं, उनमे सबसे महत्वपूर्ण है कि इस बार प्रतियोगियों से ओएमआर की कार्बन कॉपी नहीं ली जाएगी, बल्कि अभ्यर्थी उसे अपने साथ घर ले जा सकते हैं। 2- पीसीएस परीक्षा का पेपर गहन सुरक्षा में होगा। पेपर की सील सीसीटीवी कैमरे या वीडियो कैमरे के सामने खोली जाएगी। 3- पीसीएस परीक्षा खत्म होने के तत्काल बाद कैमरे के सामने ही पेपर वापस जांच के लिए रखे जाएंगे।

पीसीएस परीक्षा में इस बार परीक्षार्थियों को सघन तलाशी से गुजरना पड़ेगा। तलाशी के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा। 5- परीक्षा कक्ष के अंदर स्विच ऑफ मोबाइल भी परीक्षार्थी अपने पास नहीं रख सकेंगे। मोबाइल फोन किसी भी रूप में प्रतिबंधित रहेगा। 6- हर परीक्षा केंद्र पर अतिरिक्त सुरक्षा व निगरानी के लिए रिकार्डिंग भी कराई जाएगी।

यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा-2017 काफी खास है, क्योंकि योगी सरकार में हो रही इस भर्ती में ओवर ऐज हो चुके प्रतियोगियों को भी मौका मिला है। मसलन सीसैट से प्रभावित अभ्यर्थी। ऐसे में अभ्यर्थियों की संख्या में इजाफे के साथ पारदर्शी परीक्षा का भारी दबाव आयोग पर है। इस बावत लोक सेवा आयोग इलाहाबाद कार्यालय पर सभी 21 जिलों के अपर जिलाधिकारियों के साथ नए नियम साझा किए गए। साथ ही नई व्यवस्थाओं के तहत परीक्षाओं को शांतिपूर्ण एवं निर्विवाद तरीके से संपन्न कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *