प्रतिभा उजागर करने को मनोयोग से जुटें विद्यार्थी: प्रो दुबे

झांसी। बंुदेलखंड विश्वविद्यालय का अंतर संकाय खेल कुंभ शुक्रवार को योगासन में निपुण विद्यार्थियों की सुंदर और प्रभावी प्रस्तुतियों के साथ शुरू हो गया। विद्यार्थियों ने योग साधना में अपनी प्रवीणता का नमूना पेशकर दर्शकों की तालियां बटोरीं। एक विद्यार्थी देवंेद्र प्रजापति के प्रदर्शन से अभिभूत कुलपति प्रो. सुरेंद्र दुबे ने उसे नगद धनराशि बतौर पुरस्कार देकर उसकी हौसला आफजाई की। खेल कुंभ के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित कुलपति प्रो. दुबे ने कहा कि खेलकूद से विद्यार्थियों की एकाग्रता, एकनिष्ठता, संकल्प शक्ति और जीतने की प्रबल इच्छा शक्ति का प्रकटन होता है। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे अपने अंदर छिपी प्रतिभा को उजागर करने को पूरे मनोयोग से प्रयास करें।
प्रख्यात साहित्य चिंतक प्रो. दुबे ने योग आसनों का प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों की पुरजोर सराहना करते हुए यह उम्मीद जताई कि वे आगे चलकर विश्वविद्यालय और अपने शहर का नाम रोशन करेंगे। संस्कृत के एक श्लोक में उल्लिखित स्वयमेव मृगेंद्रता का जिक्र करते हुए कहा कि जैसे सिंह स्वयं की शक्तियों से राजा बनता है, वैसे ही खिलाड़ी भी अपने करतबों और शक्ति के बल पर विजेता बनते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को विजयी होने और आगे बढ़ने का आशीर्वाद दिया।
वित्त अधिकारी धर्मपाल और कुलानुशासक प्रो. एम एल मौर्य ने भी जीवन में खेलकूद के महत्व को रेखांकित करते हुए विद्यार्थियों से इनमंे सक्रिय भागीदारी का आहवान किया। छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो सुनील काबिया ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए खेलकूद के साथ ही साथ उनसे आगामी कला उत्सव एवं सांस्कृतिक उत्सव में सक्रिय भागीदारी निभाने का आहवान किया।
इससे पहले मुख्य अतिथि समेत सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के क्रीड़ाधिकारी डॉ. सूरजपाल सिंह ने बताया कि अंतर संकाय खेल कुंभ में 42 खेलों की स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। ये स्पर्धाएं 26 सितंबर तक चलेंगी। इनमें विश्वविद्यालय के 1300 विद्यार्थियों ने हिस्सा लेने की सहमति जताई है। यह संख्या पिछले साल की तुलना में अधिक है। विजेता प्रतिभागियों को 26 सितंबर को पुरस्कृत किया जाएगा।
उद्घाटन सत्र मे सबसे पहले शिवम सक्सेना एवं उनके साथियों ने पिरामिड बनाने का करतब दिखाया। फिर ईश प्रजापति और उसके साथियों ने योग के विविध आसनों में अपनी प्रवीणता का प्रदर्शन किया। शिवम सक्सेना और उनके साथियों ने योग आसनों तथा हवा में छलांग लगाने की कला का प्रदर्शन किया। देवेंद्र प्रजापति और जसविंदर ने भी योग के विविध आसनों का प्रदर्शन कर लोगों की तालियां बटोरीं। प्रज्ञा तोमर, प्रीति एवं उनके साथियों ने नृत्य की प्रस्तुतियां दीं। इससे पहले सभी अतिथियों ने हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन कर खेलकुंभ के उद्घाटन सत्र का शुभारंभ किया। सभी अतिथियों को बुके भेंटकर, बैज लगाकर और कैप पहनाकर उनका स्वागत किया गया।
इस अवसर पर डा. प्रशांत मिश्र, डा.सीपी पैन्यूली, सतीश साहनी, डा. कौशल त्रिपाठी, डा. उपेंद्र सिंह तोमर, डा. संतोष पाण्डेय, डा. राजीव बबेले, इंजी बीपी गुप्ता, उमेश शुक्ल, अनिल झरबडे, डा. विनीत कुमार, इंजी बीबी निरंजन आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन इंजी राहुल शुक्ला और साक्षी दुबे ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *