भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी का घोषणा-पत्र

झाँसी -(1) नगर निगम को भ्रष्टाचार मुक्त बनाया जायेगा-ः
नगर निगम में स्थापित विभागों को जनता के लिये सुलभ व भ्रष्टाचार मुक्त बनाया जायेगा यदि कोई रिश्वत लेगा या जनता को परेशान करेगा तो ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों को निलम्बित कर जेल भेजा जायेगा।
(2) नौकरियों का सृजन किया जायेगा-ः
भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी का मेयर बनने के बाद बेरोजगार युवाओं के लिये नये पदों का सृजन कर उन्हें रोजगार दिया जायेगा, नगर निगम केे खाली पड़े पदों को शीघ्र भरा जायेगा साथ ही अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी करने की प्रक्रिया शुरु की जायेगी।
(3) विकास में पिछडे़ वार्डो का टैक्स माफ किया जायेगा-ः
आज तक जिन वार्डो मंे पानी, सड़क, बिजली, सफाई व पार्कों की व्यवस्था नहीं की गयी है, यदि वार्ड में एक भी नाली टूटी है या सड़क उखड़ी है तब तक वार्डवासियों से कोई गृहकर नहीं लिया जायेगा जब तक की उन्हें नगर निगम द्वारा दी जाने वाली पूरी सुविधायें उपलब्ध न करवा दी जायें।
(4) गरीबों के लिये विवाहघर व धर्मशाला का निर्माण-ः
हमारे गरीब परिवार अपने बच्चों का विवाह बड़ी धूमधाम से करना चाहते है, लेकिन शहर के मंहगें विवाह घरों तक जाने की उनकी हिम्मत नहीं पड़ती। भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी का मेयर बनने के बाद नगर निगम की भूमि पर विवाह घर और धर्मशाला का निर्माण कराया जायेगा, जिससे गरीब लोगों को न्यूनतम मूल्य पर विवाह घर व धर्मशाला उपलब्ध हो सके.
(5) टैक्सी चालक व हाथ ठेला संचालक-ः
टैक्सी चालकों व हाथ ठेला संचालकों को गृहकर से पूर्णतः मुक्त किया जायेगा और उन्हें ‘शहर सेवक’ का प्रमाण पत्र से सुशोभित किया जायेगा साथ ही उनके लिये जगह जगह टैक्सी व हाथ ठेला स्टैण्डों का निर्माण कराकर उन्हें पुलिस उत्पीड़न से मुक्त कराया जायेगा।
(6) प्राइवेट अध्यापक-ः
हमारे भाई व बहने उच्च शिक्षित होकर भी बेरोजगार रहते है सरकार उनके लिये कोई रोजगार उपलब्ध नहीं कराती और न ही उन्हें व्यापार या जीविका चलाने के लिये प्रोत्साहित करती है। जब वही बेरोजगार शिक्षित अपने व परिवार का पेट पालने के लिये टयूशन पढ़ाने का रोजगार करता है तो सरकार उन्हें विभिन्न तरह से परेशान करती है। भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी का मेयर बनने के बाद प्राईवेट अध्यापकों को ‘‘विशिष्ठ नागरिक सम्मान’’ से सम्मानित किया जायेगा साथ ही उन्हें किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन व काॅमर्शियल टैक्स से छूट प्रदान की जायेगी। नगर निगम की भूमि पर विशेष शिक्षा क्षेत्रों का निर्माण कराया जायेगा जिससे उन्हें न्यूनतम मूल्य पर पढ़ाने के लिय स्थान उपलब्ध हो।
(7) व्यापारी-ः
व्यापारी स्वयं व्यापार करता है और बेराजगारों को दुकानों व प्रतिष्ठानों में काम देकर रोजगार उपलब्ध कराता है, लेकिन फिर भी उनके साथ अपराधियों जैसा व्यवहार जाता है, दुकानों का टैक्स काॅमर्शियल लिया जाता है बिजली भी काॅमर्शियल बिल से ली जाती है फिर भी कोई सुविधा नहीं दी जाती। भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी का मेयर बनने के बाद दुकानों व प्रतिष्ठानों का टैक्स सामान्य कर दिया जायेगा साथ ही व्यापारियों के लिए नगर निगम की भूमि पर गोदामों का निर्माण कराया जायेगा जिससे उनके व्यापार को बढ़ावा मिले सके।
(8) शराब-ः शराब के कारण ही समाज में दुषित मानसिकता का जन्म होता है, बच्चों व युवाओं पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है, हत्याऐं व बलात्कार जैसे अपराध शराब के कारण ही बढ़ते है इसलिय भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी शुरु से ही शराब बिक्री का विरोध करती रही है। पार्टी का मेयर बनने के बाद नगर निगम की सीमा में स्थित स्कूल, काॅलेज, धार्मिक स्थान, चैराहों व वार्डों में स्थित शराब की दुकानें बन्द करा दी जायेगी जिससे शहर का वातावरण बच्चों, महिलाओं व युवाओं के लिये सुरक्षित हो सके।
(9) पशुवधशाला-ः
पशुवधशाला निगम की सीमा में स्थापित नहीं होने दी जायेगी, रानी झांसी की भूमि को जानवरों के खून से नहीं रंगने दिया जायेगा। भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी रानी की भूमि को पशुवधशाला के रूप में कुख्यात नहीं होने देगी।
(10) पानी-ः
शहर के कई वार्ड ऐसा हैं जहाँ आज तक पानी की किल्लत है। भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी का मेयर बनने के बाद प्रथम 6 माह में पानी की किल्लत को पूर्णतः दूर कर दिया जायेगा।
(11) शौचालय की व्यवस्था-ः
कई योजनाओं के बावजूद भी सैंकड़ों परिवार खुले में शौच कर करने को मजबूर है। शौचालय निर्माण के लिये आया पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता है। मेयर बनने के बाद पार्टी ऐसे परिवारों के घरों के निकट ही शौचालय बनवाकर देगी।
(12) इलाईट चैराहे पर रानी झाँसी की मूर्ति स्थापित कराना व चैराहे का नाम रानी झाँसी चैक कराना-ः
पूरे शहर में कहीं भी रानी झांसी की कोई प्रतिमा है और न ही उनके नाम का कोई चैराहा। भाारतीय प्रजाशक्ति पार्टी झांसी के मुख्य चैराहे ‘इलाईट’ का नाम ‘रानी झांसी चैक’ करायेगी साथ ही चैराहे पर रानी की प्रतिमा भी स्थापित की जायेगी।
(13) मच्छर मुक्त होंगे वार्ड-ः
आज पूरी शहर में मच्छरों की भरमार है, मलेरिया विभाग व स्वास्थ्य विभाग हाथ पर हाथ धरे बैठा रहता है और मच्छरों की संख्या बढ़ती जाती है और मलेरिया के कारण लोगों की जान खतरे में पड़ जाती है। भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी का मेयर बनने के बाद झांसी को मच्छर मुक्त किया जायेगा।
(14) नगर निगम की कब्जायुक्त भूमि पर गौशाला का निमार्ण कराना-ः
गाये को हम माता कहते है लेकिन फिर भी हम कुछ कर नहीं पाते। गोचर भूमि, कांजी हाउस व शहर के गऊशालाओं पर कब्जा हो गया है। हमारी गायें चोरी हो जाती है, आवारा छोड़ दी जाती है। भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी नगर निगम की भूमि पर गौपालकों को गऊशाला खोलने के लिये आमंत्रित करेगी उसके विस्तार व विकास में नगर निगम अपना सहयोग भी देगी।
(15) वृद्धाश्रम का निर्माण-ः
भारतीय प्रजाशक्ति बुजुर्गो को पूरा सम्मान देना चाहती है। कई बुजुर्ग परिवार से उपेक्षित होकर घर से निकाल दिये जाते है और वे दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हो जाते है। इतना सब होने के बाद भी नगर निगम ने अपने शहरी बुजुर्गों के लिये कोई वृद्धाश्रम का निर्माण नहीं कराया। भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी का मेयर बनने के बाद निगम की भूमि पर वृद्धाश्रम का निर्माण प्रथमिकता से कराया जायेगा।
(16) पत्रकार, ‘समाज का आईना’ होता है लेकिन फिर भी वह हमेशा उपेक्षित रहा है भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी पत्रकारों के लिये नगर निगम की सीमा में आवास उपलब्ध करायेगी।
(17) बाजारों व सार्वजनिक स्थानों पर गार्ड व सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था कराना।
(18) जुआ व सट्टा के अडडों को चिन्हित कर उन पर बुलडोजर चलवाया जायेगा।
(19) शहर कोतवाली को तहसील में स्थानान्तरित कराने का प्रयास किया जायेगा व कोतवाली क्षेत्र को शहरी दुकानदारों के लिये पार्किंग के लिये स्थान उपलब्ध कराया जायेगा साथ ही कोतवाली से किले के नीचे से होते हुए मिनर्वा चैराहे से खण्डेराव गेट तक विशेष टैक्सी काॅरिडोर बनाया जायेगा जिससे शहर के टैªफिक को कंट्रोल किये जा सके।
(20) धार्मिक स्थलों को पूर्णरूप से सुविधायुक्त बनाया जायेगा जिससे वहाँ आने वाले शृद्धालुओं को सुविधा हो सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *