जानिए कितनी हो गयी मुकेश अंबानी की दौलत

नई दिल्ली 5 अक्टूबरः रिलायन्स इंडस्टी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की दौलत 2.5 खरब यानि 38 अरब डॉलर के पार पहुंच गयी है। वो लगातार 10वी  बार देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं। फोब्स पत्रिका ने आज यहां आंकड़ा जारी किया।

पत्रिका मे  बताया गया कि दूसरे नंबर पर विप्रो के प्रेमजी हैं। उनकी दौलत 19 अरब डॉलर है। सन फार्मा के दिलीप संघवी की दौलत कम हुयी है। वो दूसरे नंबर से खिसकर कर 9वे  पायदान पर पहुंच गये हैं।

मुकेश के छोटे भाई अनिल अंबानी टॉप 10 मे  जगह नहीं बना पाये हैं।

 

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी शीर्ष 10 में भी जगह नहीं बना पाए हैं. फोर्ब्स की लिस्ट में वह 45वें नंबर पर काबिज हुए हैं. उनकी कुल संपत्ति 3.15 अरब डॉलर है. 2016 में वह 32वें नंबर पर काबिज हुए थे. पतंजलि आयुर्वेद से जुड़े और बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने लंबी छलांग मारी है. वह इस साल 19वें नंबर पर पहुंच गए हैं. पिछले साल वह 48वें नंबर पर काबिज हुए थे. उनका नेटवर्थ 6.55 अरब डॉलर हो गया है.

मैगजीन के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिफाइनिंग मार्जिन्स और रिलायंस जियो ने मुकेश अंबानी की दौलत बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है. रिलायंस जियो ने 2016 में शुरू हुई थी. तब से लेकर अब तक कंपनी के 13 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो गए हैं. इसके चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों को बढ़ावा मिले.  लिस्ट में हिंदुजा बर्दर्स तीसरे नंबर पर काबिज हुए हैं. लक्ष्मी मित्तल चौथे पायदान पर और पलोनजी मिस्त्री पांचवें नंबर पर काबिज हुए हैं.

 

फोर्ब्स ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थ‍िक प्रयोग का देश के खरबपतियों के दौलत पर ना के बराबर असर पड़ा है. लिस्ट में शामिल सभी अमीरों में सबसे ज्यादा तेजी से मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़ी है. अंबानी की संपत्ति में 67 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. पिछले साल उनकी दौलत 15.3 अरब डॉलर बढ़ी है. इसके साथ ही वह एशिया के शीर्ष 5 अमीरों में शामिल हो गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *