यदि आपका खाता एसबीआई मे है, तो खबर जरूर देखे

नई दिल्ली। SBI के ग्राहकों के लिए ये खबर राहत भरी है। दरअसल SBI ने हाल ही में मिनिमम बैलेंस को लेकर अब SBI ने दोबारा विचार करने के संकेत दिए हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस न रखने पर विचार कर रहा है। इसके लिए बैंक ने पुनर्विचार करने के संकेत दिए हैं

फिलहाल एसबीआई में शहरी इलाकों में 5 हजार रुपए का मिनिमम बैलेंस रखने का फरमान जारी किया था। अगर कोई हर महीने खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखता है तो बैंक पेनाल्टी के तौर पर जीएसटी के साथ पैसे काट लेता है।

एसबीआई ग्राहकों को खाता ट्रांसफर करने की सलाह दे सकता है, जिसमें ग्राहक सेविंग खाते की बजाय बेसिक सेविंग खाते में ट्रांसफर करने की सलाह दे सकता है। इसमें ग्राहकों को चेकबुक की सुविधा नहीं मिलेगी। फिर भी इस कदम से ग्राहकों के पैसे कटने से बच जाएंगे। आगे देखिए एसबीआई की मिनिमम बैलेंस की कटेगरी कौन-कौन सी हैं।

 

  • मेट्रो शहर: SBI ने मेट्रो शहरों के लिए 5,000 रुपए न्यूनतम जमा राशि रखने के निर्देश दिए हैं।
  • शहरी क्षेत्र: SBI ने शहरी क्षेत्रों के लिए न्यूनतम राशि रखने की सीमा 3,000 रुपए तय की है।
  • अर्ध शहरी इलाके: अर्ध शहरी इलाकों के लिए SBI ने न्यूनतम राशि की सीमा 2,000 रुपए तय की है।
  • ग्रामीण क्षेत्र: SBI ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए न्यूनतम राशि की सीमा तय करते हुए 1,000 रुपए निर्धारित की है।

 

इस नियम के बाद यदि किसी खाता धारक के खाते में पैसा न्यूनतम राशि से कम रहता है तो उसे जुर्माना भरना पड़ेगा। SBI ने इसके लिए भी तीन कटेगरी बनाई है। जिसमें 75 फीसदी से कम न्यूनतम राशि, मिनिमम बैलेंस में कमी 50 से 75 फीसदी के बीच, 50 फीसदी से कम न्यूनतम बैलेंस होने पर फाइन अलग-अलग लगेगा।

यदि खाते में न्यूनतम बैलेंस 75 फीसदी से अधिक की कमी है तो GST के साथ 100 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। उदाहरण के लिए यदि न्यूनतम बैलेंस 1,000 रुपए है और खाते में राशि सिर्फ 250 रुपए है तो 75 फीसदी जुर्माने की श्रेणी में आएगा।

यदि खाते में 50 से 75 फीसदी के बीच खाते में पैसा रहता है तो जुर्माने की राशि

GST के साथ 75 रुपए अदा करनी पड़ेगी। उदाहरण के लिए यदि न्यूनतम बैलेंस

1,000 रुपए है और खाते में राशि सिर्फ 500 से 700 रुपए है तो 50-75 फीसदी जुर्माने की श्रेणी में आएगा।

यदि खाते में 50 फीसदी से कम बैलेंस है तो GST के साथ 50 रुपए का फाइन देना पड़ेगा। उदाहरण के लिए यदि न्यूनतम बैलेंस 1,000 रुपए है और खाते में राशि सिर्फ 500 रुपए है तो 50 फीसदी जुर्माने की श्रेणी में आएगा।

ग्रामीण इलाकों के लिए फाइन की श्रेणी ग्रामीण क्षेत्रों में मिनिमम बैलेंस ना होने पर GST के साथ 20 से 50 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *