यूपी के किस मंत्री ने विवाह पंजीकृत कराया?

लखनउ 9 जनवरीः यूपी सरकार के अल्पसंख्यक मामलो  के मंत्री मोहसिन रजा ने अपना विवाह पंजीकृत करा लिया। रजा ने अपनी पत्नी फौजिया के साथ अधिकारी से प्रमाण पत्र प्राप्त किया।

रजा अपनी पत्नी फौजिया के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचें और विवाह पंजीयन अधिकारी व एसडीएम ट्रांसगोमती अनिल कुमार से शादी का पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त किया। उन्होंने इस दौरान लोगों ने अपनी शादी को पंजीकृत जरूर कराने की अपील की। एडीएम टीजी अनिल कुमार ने बताया कि तमाम वैधानिक प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोहसिन रजा को मैरिज रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत निकाह रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र को सौंप गया।

रजा ने बीते साल अगस्त में आवेदन किया था। आवेदन के बाद तय समय में मैरिज सर्टिफिकेट प्राप्त करने विवाह पंजीयन अधिकारी के सामने उन्हें हाजिर होना था लेकिन वो नहीं पहुंचे। इसके चलते उनका आवेदन निरस्त कर दिया गया। इसके बाद नवंबर में उन्होंने दोबारा निकाह पंजीकरण के लिए आवेदन किया। जिसके बाद सोमवार को उन्हें सर्टिफिकेट दे दिया गया।

मोहसिन रजा और फौजिया की शादी 17 साल पहले हुई थी। मंत्री के विवाह पंजीकरण पर मां जाहिदा बेगम और उनके ससुर जमाल हामिद ने गवाह के तौर पर दस्तखत किए। रजा ने उत्तर प्रदेश सरकार के फैसले के लिए जागरुकता के उद्देश्य से अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन कराया है। मोहसिन रजा ने इसको लेकर कहा कि देश संविधान से चलता है ना कि धर्म से। प्रदेश सरकार ने समाज के हित में निकाह तथा विवाह के पंजीकरण का आदेश दिया है। सभी समुदायों के लोगों के इसके लिए आगे आना चाहिए क्योंकि ये आमजन के हित में ही लिया गया फैसला है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *