संसद में सांसदों को वाई-फाई की सुविधा, ई-संसद का काम तेज होगा

नई दिल्ली 18 जुलाई। आज से संसद का मानसून सत्र शुरू हो गया है । इस सत्र की शुरुआत में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सांसदों को एक खुशखबरी देते हुए बताया कि उन्हें संसद में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।  इस सुविधा के तहत सांसद लाइव बरेली से सीधे जो सकेंगे यह सुविधा संसद को पेपरलेस बनाने की दिशा में एक कदम बताया जा रहा है।

इंट्रानेट की सुविधा के तहत सांसद संसद की लाइब्रेरी, सरकारी विभागों और अन्य कार्यालयों से सीधे तौर पर जुड़ सकेंगे. साथ ही सदन में सत्र के दौरान भी वो इंटरनेट के माध्यम से जानकारी निकालकर सबके समक्ष रख सकेंगे.

अध्यक्ष इस बात की भी जानकारी दी कि ई-संसद को भी साकार बनाने का काम जारी है. सभी सरकारी फाइलों को ई-फाइलों के रूप में बदलने का काम तेजी से किया जा रहा है. अब तक करीब 9 हजार फाइलों को ई-फाइलों में बदला जा चुका है.

उन्होंने जानकारी दी कि संसद में वाई-फाई की सुविधा बुधवार से शुरू की जा रही है. लेकिन यह इंटरनेट नहीं इंट्रानेट होगी. इस इंट्रानेट से संसद की लाइब्रेरी, केंद्र सरकार के विभाग और कार्यालय पहले से ही जुड़े होंगे. सांसद अपने स्मार्टफोन, टैब और लैपटॉप से अद्यतन जानकारियां ले सकेंगे और सदन में आवश्यकता पड़ने पर उसे सबके सामने रख सकेंगे.

बता दें कि इंट्रानेट की सुविधा के लागू होने से पहले तक सदन की कार्यवाही निर्बाध रूप से चलती रहे इसके लिए संसद में जैमर लगाया गया था. इससे मोबाइल आदि के सिगनल नहीं आते थे. ऐसे में सांसद सदस्य अपने कार्यों के निर्वहन के लिए मोबाइल या टैब लेकर आते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *