हर घर शिक्षित हो, हर बच्चा बड़ा आदमी बने

झांसी : कहते है कि आपकी सोच ही आपके व्यक्तित्व का आइना होती है। सोच से पता चलता है कि इंसान कितनी गहराई से  सोचता है। उसके संकल्प क्या है? ऐसे ही एक व्यक्तित्व से हम आपको मिलाने जा रहे हैं। इनका नाम है मोहम्मत तारिक खान। यह एच.एस. कान्वंेट जूनियर हाईस्कूल सिंगर्रा, भटटागांव, झांसी मंे प्रिसिंपल हैं। इनसे हमारे सहयोगी देवेन्द्र कुमार व रोहित जाटव ने बात की।

तारिक ने बताया कि उन्हांेने यह स्कूल सन 2008 मे  खोला था। बच्चांे का बेहतर भविष्य बनाने का सपना आंखों  मे  संजोये तारिक ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र से बेहतर और कोई प्लेटफार्म नहीं हो सकता। यहां आप अपने जीवन की हर इच्छा को पूरा करने का मौका पाते हैं। उन्हांेने बताया कि स्कूल मे बच्चों के लिये सभी प्रकार की सुविधाएं हैं।

वाटर कूलर लगा है। शौचालय की अलग-अलग व्यवस्था है। प्रशिक्षित शिक्षक व शिक्षिकाएं हैं। हर माह बच्चांे के अभिभावको के साथ बैठक होती है। इसमे आये सुझाव को अमल मे  लाया जाता है। तारिक ने बताया कि वो स्कूल को कक्षा 10 तक करना चाहते हैं। इस पर काम चल रहा है। उनका यही मकसद है कि बुन्देलखण्ड मे  हर घर शिक्षित हो और हर बच्चा अच्छा मुकाम हासिल करे। यह सब शिक्षा से होगा। तारिक की इस सोच को मार्केट संवाद का सलाम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *