अब हर जिले मे एनकांउटर टीम का गठन होगा

लखनउ 18 सितम्बरः बदमाशो और अपराधियो की यूपी मे  अब खैर नहीं। सरकार ने हर जिले मे  एनकांउटर टीम बनाने का निणर्य लिया है। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गयी है। यह जानकारी डीजीपी सुलखान सिंह ने हर जिले के कप्तान को निर्देश दिये है कि जल्द से जल्द अपने जिले मे एनकाउंटर टीम का गठन किया जाए।

प्रदेश के पुलिस मुखिया सुलखान सिंह ने प्रदेश के तमाम जिलों के कप्तान को निर्देश दिया है कि अपने जिलों में वह अलग से एक एनकाउंटर टीम का गठन करें और इस टीम की मदद से अपराधियों को पकड़े। डीजीपी के इस निर्देश के बाद प्रदेश की पुलिस का हौसला काफी बुलंद है। पूर्व डीजीपी केएल गुप्ता ने सरकार के इस फैसले की तारीफ करते हुए कहा कि इस फैसले से जहां एक तरफ पुलिसकर्मियों को आउट ऑफ टर्म प्रमोशन और इनाम मिलेगा तो दूसरी तरफ अपराधियों में पुलिस का खौफ कायम होगा।

प्रदेश के तमाम जिलों में जो एनकाउंटर टीम बनेगी उसकी निगरानी की जिम्मेदारी एसएसपी को दी गई है, इस फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू करने का भी निर्देश दिया गया है। निर्देश में कहा गया है कि अपने पसंदीदा अधिकारियों की एक टीम का गठन किया जाए और उन्हें अपराधियों की धरपकड़ में लगाया जाए, इससे पुलिस की छवि में सुधार आएगा। यही नहीं इसके अलावा जनता में पुलिस की छवि को सुधारने के लिए भी एक अलग से टीम के गठन की बात कही गई है, जिससे कि लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़े।

गौरतलब है कि लखनऊ में एसएसपी दीपक कुमार ने सबसे पहले चार अलग-अलग टीमों का गठन किया था और अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई शुरू की थी, जिसके बाद अपराधियों में खौफ का माहौल बन गया था। इससे पहले 2007 में एनकाउंटर पर रोक लगा दी गई थी। ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि पुलिस पर इन एनकाउंटर के चलते कई संगीन आरोप लगे थे, यहां तक कि कई एनकाउंटर को फर्जी भी घोषित किया गया था। ऐसे में एक बार फिर से इन एनकाउंटर टीम का गठन होने से अपराधियों में भय का माहौल स्थापित होगा। प्रदेशभर के बदमाशों की बकायदा एक लिस्ट तैयार की जा रही है, ताकि उन्हें जल्द से जल्द पकड़ा जाए, माना जा रहा है कि पुलिस इन अपराधियों को पकड़ने में कोई गुंजाइश नहीं छोड़ेगी, यहां तक कि इनका एनकाउंटर करने से भी गुरेज नहीं करेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *