इस बार अखिलेश यादव कहां से चुनाव लड़ेगे?

नई दिल्ली 5 जनवरीः लोकसभा 2019 चुनाव की तैयारी मे जुटी समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारो के चयन के साथ ही अध्यक्ष अखिलेश यादव की सीट भी फाइनल कर दी है। माना जा रहा है कि इस बार अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेगे। अभी यहां से उनकी पत्नी डिंपल यादव सांसद हैं।

अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव अभी कन्नौज से सांसद हैं। विदेश दौरे के दौरान राहुल गांधी ने जब राजनीति में अखिलेश यादव के परिवारवाद का जिक्र किया था। तब अखिलेश ने अपनी पत्नी डिम्पल यादव के कभी भी चुनाव ना लड़ने का एलान कर दिया था। खबरों के मुताबिक अखिलेश यादव खुद यहां से किस्मत आजमाने के मूड में है।

कन्नौज में पिछ्ला लोकसभा चुनाव कांटे का रहा था। समाजवादी पार्टी की डिम्पल यादव और बीजेपी के सुब्रत पाठक में सिर्फ उन्नीस हज़ार वोट का अंतर था। अखिलेश यादव नहीं चाहते कि फिरोजाबाद जैसा फिर कुछ हो जाए। 2009 के लोक सभा उपचुनाव में कांग्रेस के राज बब्बर ने उनकी पत्नी डिम्पल को हरा दिया था।

आठ जनवरी को अखिलेश यादव ने लखनऊ में समाजवादी पार्टी की बैठक बुलाई है। इसमें सभी विधायकों और विधान सभा चुनाव हारने वाले नेताओं को भी बुलाया गया है। इस मीटिंग में अगले लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा होगी।

समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फ़िरोज़ाबाद से सांसद हैं, वे दुबारा चुनाव लड़ेंगे। अखिलेश के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव बदायूं से फिर चुनाव लड़ेंगेष वे दो बार यहां से चुनाव जीत चुके हैं। 2014 के चुनाव में समाजवादी पार्टी यूपी की अस्सी में से सिर्फ पांच सीटों पर जीत पाई थी। जीतने वाले मुलायम सिंह और उनके परिवार के ही थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *