एल्पाईन स्कूल के सालाना उत्सव मे बोले कुलपति- अंग्रेजी ज्ञान के साथ मातृ भाषा पर ध्यान जरूरी

झांसीः नगर के बेहतरीन स्कूल माने जाने वाले एल्पाईन पब्लिक स्कूल का सालाना उत्सव कुलपति प्रो. सुरेन्द्र दुबे के मुख्य आतिथ्य मे मनाया गया। संस्कारो और ज्ञान की धारा बच्चो के दिमाग मे बहाने का संकल्प लेकर संचालित किये जा रहे स्कूल के बच्चो ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर मुख्य अतिथि का दिल मोह लिया।

अपने संबोधन मे मुख्य अतिथि ने कहा कि बच्चो को अंग्रेजी भाषा का ज्ञान लेने के साथ अपनी मातृ भाषा हिन्दी पर विशेष ध्यान देना चाहिये। उन्होने एक संस्मरण सुनाया।

कुलपति ने कहा कि जिस समय विजयलक्ष्मीजी सोवियत संघ मे राजदूत का नियुक्त हुयी, तो वो अनुमति पत्र लेकर अंग्रेजी भाषा मे लेकर पहुंची। इस पर कहा गया कि पत्र सोवियत संघ की भाषा मे हो या फिर आपके देश की मातृ भाषा मे। इसके बाद विजयलक्ष्मीजी ने पत्र को अंग्रेजी के स्थान पर अपनी मातृ भाषा हिन्दी मंे लिखा। जिसे सोवियत संघ ने उसे सादर स्वीकार किया।

यानि हमारी मातृ भाषा इतनी असरदार है।

मुख्य अतिथि ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम के स्कूलो को यह बात ध्यान रखनी चाहिये कि मातृ भाषा का ज्ञान हर बच्चे को हो।

बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति सुरेन्द्र दुबे ने दीप प्रज्जवलित कर स्कूल के वार्षिकोत्सव का शुभारम्भ किया। इसके बाद बच्चों ने अपने-अपने कार्यक्रम को प्रस्तुत किया। जिसका वहां आये हुई अतिथियों और अभिभावकों ने आनंद किया।

इस मौके पर स्कूल के चेयरमेन दीपक राय, डायरेक्टर रश्मि राय, प्रधानाचार्या मोना कोहिली रही है। इसके साथ ही वोर्ड ऑफ मेम्बर राजीव राय ने वार्षिकोत्सव में आये अतिथियों, अभिभावकों का अभार व्यक्त किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *