कानपुर- पहले शौक फिर आदत बन जाती है तंबाकू, जितनी जल्दी हो छोड़ दे -संदीप पांडे, रिपोर्ट-लकी वर्मा

कानपुर। तम्बाकू निषेध दिवश के अवसर पर कानपूर ग्रामीण उद्योग व्यापार मण्डल एवम् महिला इकाई द्वारा कल्याणपुर बिठूर रोड तिराहे पर तम्बाकू का सेवन न करने एवम् तम्बाकू छोड़ने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया गया ।
तम्बाकू गुटखा पान मसाले एवम् सिगरेट की होली जलाई गयी तथा जम कर नारेबाजी की गई ।
कार्यक्रम में ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से भी टेम्पो ड्राइवरो ऑटो चालको रिक्शा चालको तथा राहगीरों एवम् व्यापारी भाइयो को तम्बाकू एवम् सिगरेट से शरीर में होने वाले नुक्शान के बारे में जागरूक किया गया।

कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए जिलाध्यक्ष संदीप पाण्डेय ने कहा कि देश का युवा वर्ग बड़ी तेजी के साथ तम्बाकू सिगरेट की चपेट में फंसता जा रहा है ।।पहले तो शौक में इन पदार्थो का सेवन किया जाता है बाद में शौक आदत का रूप ले लेती है और व्यक्ति नशे का गुलाम हो जाता है । फिर कुछ वर्षो के उपरांत तमबाकू सिगरेट बीड़ी अपना असर दिखाना सुरु करती है । व्यक्ति दमा फेफड़े के रोग लीवर किडनी तथा कैन्सर जैसी मारक बीमारियो के चंगुल में फास जाता है ।

बीमारियो से लड़ते हुए व्यक्ति काल के गाल में समां जाता है ।और व्यक्ति अपने पीछे रट बिलखते परिवारी जान छोड़ जाता है न जाने कितने बच्चे इस तम्बाकू के कारन अनाथ हो गए । न जाने कितनी बहनो के भाई अब इस दुनिया में नही रहे ।लोगो के परिवार बर्बाद एवम् तबाह हो गए न जाने कितने लोगो के जेवर खेत मकान सब बिक गए उसके बाद भी उनको बचाया नही जा सका । उनके कारण लोग घरो से बेघर हो गए जमीन जायदाद सब बिक गयी ।

इस लिए आप लोगो से निवेदन है तम्बाकू एवम् इससे निर्मित वस्तुओ के मोह जाल में न फंसे और अपने बच्चों पर विसेस नजर रखें ताकि आप के बच्चे इस गलत दिशा में न जा सके और उनका भविष्य चौपट न हो ।
महिला अध्यक्ष मिथलेस गुप्ता ने कहा कि तम्बाकू एक धीमा जहर है जो सेवन करता को धीरे धीरे अपने चंगुल मे फासता हुआ उसे मौत के मुँह में ले जाता है ।और व्यक्ति के साथ साथ उसका पूरा परिवार भी उसके किये की सजा भुगतता है ।अतः आप सबसे निवेदन है कि तम्बाकू और सिगरेट के चक्कर में न पड़े जिससे पैसो की बचत तो होगी ही शरीर भी स्वस्थ रहेगा धन की बचत होगी परिवार भी खुस हाल रहेगा ।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मनोज कलवानी लकी वर्मा उपाध्यक्ष पंकज गुप्ता रोहित यादव टीटू भाटिया सौरभ मिश्रा रमन द्विवेदी राज राठौर प्रशांत मौर्य जितेंद्र सिंह(अन्नू अग्रवाल रवि द्विवेदी भानु भदोरिया मनोज तिवारी शानू द्विवेदी जितेंद्र गुप्ता रामजी शुक्ल अलोक मिश्रा मिथलेस गुप्ता विमला कॉल आदि लोग मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *