जानिये क्या है यूपी बोर्ड मे बड़ा बदलाव?

 

लखनउ 19 दिसम्बरः यूपी बोर्ड ने इस बार परीक्षा पैटर्न मे  बड़ा बदलाव किया है। अब हिन्दी व अंग्रेजी विषय का पेपर पेटर्न बदल जाएगा।

हालांकि सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन स्कीम बदला हुआ होगा और प्रश्नपत्र अलग-अलग रहेगा।

फरवरी में शुरू होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा में इंटर के अंग्रेजी और हिंदी विषय के प्रश्नपत्र बदले रहेंगे।

अब तक इंटर के कला, विज्ञान, वाणिज्य, व्यावसायिक समेत अन्य सभी वर्गों के लिए अंग्रेजी विषय का एक ही प्रश्नपत्र आता था। लेकिन इस बार इंटर में अंग्रेजी के दो प्रश्नपत्र होंगे। विज्ञान वर्ग के लिए अंग्रेजी का प्रश्नपत्र अलग होगा और बाकी वर्गों के लिए अंग्रेजी का प्रश्नपत्र अलग होगा।

पहले सभी वर्गों के लिए एक ही दिन अंग्रेजी विषय की परीक्षा होती थी, इस बार विज्ञान वर्ग के छात्रों के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा अलग होगी। ऐले में प्रश्नपत्र भी अलग होंगे। हालांकि सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

शिक्षकों की मानें तो इससे गैर विज्ञान वर्ग के छात्रों के लिए अंग्रेजी का प्रश्नपत्र थोड़ा कठिन हो सकता है। इसके अलावा हिंदी के प्रश्नपत्र की स्कीम में भी बदलाव किया गया है। हिंदी व सामान्य हिंदी की परीक्षा एक ही दिन होती थी। इस बार हिंदी और सामान्य हिंदी की परीक्षा भी अलग-अलग दिन होगी।

शिक्षकों के अनुसार बोर्ड ने यह बदलाव विद्यार्थियों की भीड़ को देखते हुए किया है। पहले हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान सभी वर्ग के छात्र एकसाथ परीक्षा देने बैठते थे। मगर विज्ञान व अन्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए इन विषयों की परीक्षा अलग-अलग होगी।

लिहाजा इस बार परीक्षा केंद्र पर पहले की तरह भीड़ नहीं होगी। बोर्ड के इस कवायद से प्रश्नपत्र बदलने जाने का डर सताने लगा है।

इस बार हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा दो अलग-अलग तिथियों पर होगी। ऐसे में परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापकों/अधीक्षकों को इस बात का ख्याल रखना होगा कि परीक्षा के दिन किस विषय का पैकेट खोलना है। उन्होंने बताया कि पैकेट खोलने से पहले स्कीम अच्छी तरह देखने का निर्देश जारी किया गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *