झाँसी-मेयर जी, ये आपके ही शहर की गलियां हैं, कभी यहाँ भी जाइए, रिपोर्ट-सन्तोष महाराज

झाँसी। रविवार की सुबह से ही मौसम में नरमी थी, लेकिन दोपहर को अचानक उमस तेज हो गई । मौसम का मिजाज लुका छुपी वाला था , इसलिए किसी को अंदाजा नहीं था कि शाम होते-होते तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो जाएगी।

शाम 6:00 बजे अचानक तेज हवा ने नगर के गलियों में कचरे को हवा में उड़ा दिया, तो होल्डिंग आदि हिलने लगे। हवा का रुख ज्यादा तेज होता इसी दौरान वारिस होने लगी। मौसम ठंडा हो गया और अभी भी बारिश हो रही है।

मौसम की बारिश का आनंद लेने के लिए बच्चे छत पर आ गए हैं और जमकर बारिश के पानी में नहा रहे हैं।

हल्की बारिश हल्की हो रही है, लेकिन नगर निगम की पोल खोलने के लिए इतनी बारिश नहीं काफी है । नगर की अधिकांश गलियों में नालियां थोड़े से पानी में ही उफान पर आ गई है। इस हालत में भी किसी नेता की जुबा नही खुलेगी।

बारिश के हिसाब से नगर निगम की पोल खुल गयी। नगर की अधिकांश नालियां मिट्टी और गंदगी से भरी होने के चलते पानी गिरते ही उफान पर आ गयी। महीनों से नालियों की सफाई भी नहीं हुई, इस कारण आज शाम होने वाली बारिस में झाँसी के नकटा चौपड़ा स्थित भगवती विवाह घर के सामने गंदगी व जल भराव की स्थिति बनी रही।

साथ ही साथ क्षेत्र में नगर निगम के अधिकारियों की मिली भगत से कई स्थानों पर लोगों ने अपनी सुविधा अनुसार ऊंचे एपेक्स लगवा रखे है, जिससे अन्य क्षेत्र वासियों को जल भराव और बारिस के साथ बह कर आने वाली गंदगी का सामना करना पड़ता है।

ऐसी स्थितियों को देखने के बावजूद भी नगर निगम झाँसी को स्मार्ट सिटी बनाने का सपना देख रही है। क्षेत्र वासियों की मांग है कि नगर निगम अतिशीघ्र एक सही सड़क का निर्माण करें , जिससे क्षेत्र की समस्या स्थाई रूप से समाप्त हो सके ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *