झाँसी-लावारिस व्यक्ति के निधन के बाद समाजसेवी ने दी मुख्याग्नि, रिपोर्ट-इं.रीतेश मिश्रा

टहरौली (झाँसी) – आज टहरौली में एक समाजसेवी व्यक्ति के नेतृत्व में अन्य नागरिकों द्वारा एक लावारिस व्यक्ति को मृत्यु के उपरांत मुख्याग्नि दी गयी ।
आपको बताते चलें कि यह लावारिस व्यक्ति पिछले लगभग 15 वर्षों से टहरौली में एक यात्री प्रतीक्षालय में रह कर और कबाड़ का कार्य करके अपना जीवनयापन कर रहा था । यह व्यक्ति उत्तर प्रदेश के अकबरपुर का रहने वाला बताया गया । इसी माह की 21 तारीख को उक्त लावारिस व्यक्ति राजू को टहरौली स्थित गाँधी खादी ग्रामोद्योग आश्रम के समीप एक अनियंत्रित मोटरसाइकिल ने जोरदार टक्कर मार दी थी । जिसके बाद टहरौली के कुछ समाजसेवियों द्वारा राजू को मेडिकल कॉलेज झाँसी भर्ती करवाया गया था । इलाज के दौरान उसकी हालत गंभीर होती चली गयी और कल तड़के सुबह 3 बजे उसकी साँसे थम गयीं । काल के गाल में समाये राजू के परिवारजनों के न होने के कारण मृतक के अन्तिम संस्कार में परेशानी आ रही थी जिसके बाद टहरौली के एक समाजसेवी दिनेश सिंह सेंगर उर्फ बंटे दाऊ ने उक्त मृतक राजू के दाह संस्कार का जिम्मा संभाला और मृतक को पूरे हिन्दू रीतिरिवाज के साथ मुख्याग्नि दी । एक समाजसेवी द्वारा किसी अनाथ व्यक्ति के पूरे हिन्दू रीतिरिवाज के साथ किये अन्तिम संस्कार के बाद कस्बे और क्षेत्र के लोगों की आँखे नम हैं ।
समाजसेवी दिनेश सिंह सेंगर उर्फ बंटे दाऊ द्वारा बताया गया कि मृतक राजू की अस्थियों को महाशिवरात्रि के पावन पर्व के अवसर पर प्रयागराज में संगम पर विसर्जित किया जायेगा और उसकी आत्मा की शान्ति हेतु अगले माह 12 मार्च को कन्या भोज एवं ब्राह्मण भोज करवाया जायेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *