झांसी के गौरवशाली व्यक्तित्व परिचय ग्रन्थ का हुआ लोकार्पण

झांसी। नैतिक मूल्यों को समर्पित राष्ट्रीय हिन्दी पत्रिका ‘मधुर चिन्तन’ के तत्वाधान में झांसी के ‘गौरवशाली परिचय ग्रन्थ’ का लोकार्पण एवं विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 251 विभूतियों का सम्मान समारोह का आयोजन राजकीय संग्रहालय के सभागार में आयोजित किया गया।

मधुर मिलन के मुखिया एवं परिचय ग्रन्थ के समपादक वरिष्ठ पत्रकार साहित्यकार व कार्यक्रम के मुख्य संयोजक पवन गुप्ता ‘तूफान’ द्वारा संयोजित किये गए इस कार्यक्रम में विभिन्न गौरवपूर्ण हस्तियों ने सहभागिता कर समारोह को सफल बनाने का काम किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर मध्य रेलवे झांसी के राजभाषा अधिकारी व नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति भारत सरकार गृह मंत्रालय के सचिव एम.एम. भटनागर मौजूद रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ बसपा नेत्री श्रीमती अनुराधा शर्मा, वरिष्ठ शिक्षाविद डा. एस.ए. खान, प्रख्यात अंक शास्त्री रामकुमार, प्रमुख समाजसेवी राकेश सेन, आकाशवाणी केन्द्र छतरपुर के कार्यक्रम समन्वयक संतोष कुमार पटैरिया, फिल्मी अभिनेता आरिफ शहडोली मौजूद रहे व अध्यक्षता लायन्स क्लब झांसी की चार्टर अध्यक्ष वरिष्ठ महिला समाजसेविका श्रीमती रेखा अग्रवाल ने की।

विमोचन समारोह में उपस्थित अतिथियों ने उक्त ग्रन्थ की सराहना करते हुये ग्रन्थ को झांसी की धरोहर के रूप में स्वीकार किया। वक्ताओं ने पवन तूफान के इस भागीरथी प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि झांसी के हित में इस तरह का सृजन करना बहुत ही कम लोगों की सोच होती है निश्चित रूप से यह ग्रन्थ भविष्य में शोध करने वाले विद्यार्थियों के लिए सहयोगी के रूप में अपनी पहचान बनायेगा।

इस मौके पर सभी सम्मानित होने वाली विभूतियों को ग्रन्थ की प्रति, अभिनन्दन पत्र, श्रीफल आदि उपहार भेट कर सम्मानित किया गया। समारोह में विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने पर डा. एस.ए खान को व अंक ज्योतिष के क्षेत्र में रामकुमार को ‘झांसी गौरव अवार्ड’ भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री रतनलाल अहिरवार, मदन मोहन मिश्रा, आर.पी निरंजन, राजीव शर्मा, राजीव राय, सहित अनेक लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन व आभार व्यक्त मुख्य संयोजक पवन गुप्ता तूफान ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *