प्रदूषण कम करने के लिए अब इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करेगा नगर निगम

– शुरुआती दौर में दस वाहनों के लिए जारी किया गया टेंडर

– प्रदूषण कम करने में मिलेगा सहयोग

– आने वाले दिनों में वाहनों की संख्या में होगी बढ़ोत्तरी  

08 जून, झांसी। योगी सरकार के अफसर पर्यावरण प्रदूषण कम करने के लिए कई नए तरह के प्रयोग कर रहे हैं। झांसी नगर निगम अब कुछ अफसरों के लिए प्रायोगिक तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग शुरू करने जा रहा है। इसका मकसद यह है कि प्रदूषण कम करने के साथ ही डीजल पर होने वाले खर्च को भी कम किया जा सके। नगर निगम झांसी ने इसके लिए टेंडर जारी कर दिया है और अनुमान है कि बहुत जल्द ये वाहन नगर निगम अफसरों के उपयोग में आने लगेंगे।  

प्रारंभिक अवस्था में नगर निगम की ओर से 10 वाहनों के लिए टेंडर जारी किया गया है। नगर निगम अफसरों का कहना है कि यह टेंडर प्रक्रिया बहुत जल्द पूरी कर ली जायेगी और टेंडर के माध्यम से इन वाहनों को किराये पर लिया जाएगा। इन वाहनों के लिए अलग से चार्जिंग पॉइंट भी बनाये जायेंगे। इन वाहनों के उपयोग के अनुभव के आधार पर इनकी संख्या में बढ़ोत्तरी की जायेगी। फिलहाल सीमित संख्या में वाहनों को किराये पर लेकर नगर निगम यह प्रयोग करने जा रहा है।  
 
नगर निगम के अपर नगर आयुक्त मोहम्मद कमर के अनुसार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को किराए पर लेने के लिए टेंडर जारी किया गया है। अभी प्रारंभिक अवस्था में सीमित संख्या में गाड़ियां किराए पर ली जा रही हैं। इनके उपयोग से पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रण करने में मदद मिलेगी और इसके साथ ही वाहनों में डीजल डलवाने पर आने वाले खर्च में भी कमी आएगी। इन वाहनों के उपयोग के अनुभव के आधार पर आने वाले दिनों में इनकी संख्या में बढ़ोत्तरी की जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *