बजट सत्र -राष्ट्रपति बोले, देश की नई नीति और नई रीति एक पहचान, रिपोर्ट- नैना

नई दिल्ली 31 जनवरी संसद का बजट सत्र आज शुरू हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपना अभिभाषण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि यह सरकार की सफलता है कि आज भारत की आवाज वैश्विक मंच पर सम्मान के साथ सुनी जा रही है ।

भारत की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। इस वर्ष हमारा देश 21वीं सदी के स्वावलंबी और समृद्ध भारत के लिए एक निर्णय करेगा। इस साल आम चुनाव के रूप में लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव मनाया जाएगा

उन्होंने कहा कि बदलते हुए भारत में सीमा पार आतंकवादियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक करके अपनी नई नीति और नई बीपी का परिचय दिया है पिछले साल भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हुआ है जिनके पास परमाणु फिर क्यों की क्षमता है हमारी सेनाएं और उनका मनोबल 21वीं सदी के भारत के सामर्थ का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने 4 दशकों से लंबित वन रैंक वन पेंशन की मांग को न सिर्फ पूरा किया बल्कि पूर्व सैनिकों को ₹10700 से ज्यादा के एरियर का भुगतान भी किया है।

राष्ट्रपति ने कहा कि देशवासियों को बधाई देता हूं कि शुरुआत की परेशानी के बावजूद देश के बेहतर भविष्य के लिए उन्होंने बहुत कम समय में एक नई प्रणाली को अपनाया है। मेरी सरकार ने व्यापार जगत से मिल सुझाव को ध्यान में रखते हुए जीएसटी में सुधार की प्रक्रिया को निरंतर जारी रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *