Headlines

बरुआसागर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने पर योगी सरकार का रहा जोर 

– वर्ष 2023 में बरुआसागर के लिए योगी सरकार ने किये कई प्रयास 

– बरुआसागर किला, जराय मठ, झील और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है क्षेत्र 

– ग्रामीण पर्यटन और एडॉप्ट अ हेरिटेज योजना पर भी सरकार ने बढ़ाया कदम 

झांसी। बुंदेलखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से हो रहे प्रयासों के क्रम में योगी सरकार द्वारा साल 2023 में झांसी के बरुआसागर क्षेत्र में कई तरह के प्रयास हुए हैं। इन प्रयासों से बरुआसागर में पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां बढ़ी हैं। इस क्षेत्र को ग्रामीण पर्यटन के क्षेत्र में विकसित करने की घोषणा, एडॉप्ट अ हेरिटेज योजना की प्रक्रिया शुरू करने, बरुआसागर महोत्सव का आयोजन और इस क्षेत्र में बेतवा नदी में वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों की शुरुआत जैसी कई कवायदों के माध्यम से बरुआसागर को पर्यटन के एक प्रमुख केंद्र के रूप में पहचान देने के प्रयास इस पूरे साल के दौरान दिखाई दिए। 

बरुआसागर में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा 

उत्तर प्रदेश में जिन स्थानों को ग्रामीण पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जाना है, उनमें बरुआसागर क्षेत्र भी सम्मिलित किया गया है। इस क्षेत्र में पर्यटकों को आमंत्रित कर बुंदेलखंड के खान-पान, रहन-सहन, स्थानीय संस्कृति से परिचित कराने की योजनाओं पर काम चल रहा है। बरुआसागर क्षेत्र में ऐतिहासिक किला स्थित है, जिसे रानी लक्ष्मीबाई का समर पैलेस कहा जाता है। इसके पास झरना, जराय का मठ, बेतवा नदी का तट और विस्तृत क्षेत्र में फैला प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर ग्रामीण क्षेत्र है।  

एडॉप्ट अ हेरिटेज योजना के अंतर्गत प्रस्ताव 

योगी सरकार ने बरुआसागर किले को हेरिटेज होटल में तब्दील करने की मंजूरी दे दी और इसके लिए पर्यटन विभाग के माध्यम से एडॉप्ट अ हेरिटेज योजना के अंतर्गत प्रस्ताव आमंत्रित किये गए। योजना को क्रियान्वित करने को लेकर प्रक्रिया चल रही है। किले के मूल स्वरूप में परिवर्तन किये बिना इसके हेरिटेज होटल में तब्दील होने के बाद यहां वेलनेस सेंटर, रिजॉर्ट, म्यूजियम, हेरिटेज रेस्टोरेंट, बैंक्विट हॉल, वेडिंग टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म, होम स्टे जैसी सुविधाएं हासिल होंगी। 

बरुआसागर महोत्सव का आयोजन 

बरुआसागर किले के प्रति पर्यटकों को आकर्षित करने के मकसद से बरुआसागर महोत्सव का आयोजन किया गया। झांसी विकास प्राधिकरण, स्मार्ट सिटी, पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन ने मिलकर बरुआसागर किले में महोत्सव का आयोजन किया। महोत्सव के तहत किले में पर्यटन पर आधारित प्रदर्शनी, स्थानीय उत्पादों पर आधारित प्रदर्शनी, पेंटिंग प्रदर्शनी सहित स्कूली विद्यार्थियों के लिए कई तरह की प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ, जिसमें स्थानीय हस्तशिल्पियों, कलाकारों और विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। इस मौके पर बरुआसागर के महत्व पर आधारित तैयार पुस्तिका का भी विमोचन किया गया था। 

वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों की शुरुआत 

पर्यटन सुविधाओं को बढ़ावा देने के मकसद से दिसंबर महीने में झांसी-खजुराहो राष्ट्रीय राजमार्ग पर बरुआसागर के निकट बेतवा नदी के नवीन नोटघाट पुल के नीचे वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों की शुरुआत हुयी। शुरुआती दौर में बोट राइड, जेट स्की और रिंगो राइड एक्टिविटीज की शुरुआत हुई है और पर्यटकों से मिलने वाले रेस्पांस के आधार पर यहां नई एक्टिविटीज की शुरुआत की जाएगी। इस पहल का मुख्य उद्देश्य खजुराहो की ओर जाने वाले पर्यटकों को आकर्षित कर वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों में शामिल करना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *