भारत और इजरायल मे 9 समझौते

 

नई दिल्ली 15 जनवरीः भारत दौरे पर आये इजरायल के प्रधानमंत्री नेन्तयाहू ने आज मोदी को महान नेता बताया। दोनांे देशो के बीच 9 समझौते पर हस्ताक्षर हुये।

दोनों देशों के बीच फिल्म निर्माण, साइबर सुरक्षा, तेल और ऊर्जा, कृषि, अंतरिक्ष के क्षेत्र में समझौते हुए हैं. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इजरायल के पीएम का उनके पहले भारत दौरे पर बहुत स्वागत है. इस दौरान मोदी ने इजरायली भाषा हिब्रू में भी बेंजामिन का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि 2018 में इजरायली पीएम हमारे पहले विदेशी मेहमान हैं, ये दौरा ऐसे समय हो रहा है जिस समय हमारा देश मकर सक्रांति, लोहड़ी जैसे कई त्योहार मना रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और इजरायल की दोस्ती 25 साल से मजबूत होती जा रही है. दोनों देशों के बीच में उम्मीद और भरोसे की पार्टनरशिप हुई है. उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान कृषि, विज्ञान और डिफेंस के क्षेत्र में इजरायली कंपनियों की टेक्नॉलोजी के साथ चलने का होगा. मैंने इजरायल की कई हथियार बनाने वाली कंपनियों को भारत में निवेश करने को कहा है.

मोदी बोले कि दोनों देशों ने अपने-अपने क्षेत्रीय समस्या से निपटने के लिए एक दूसरे का साथ देने की बात कही है. दोनों देशों में आगे बढ़ने की ललक है. कल मैं इजरायल के पीएम को अपने गृहराज्य गुजरात लेकर जाऊंगा.

मोदी की तारीफ में बेंजामिन ने पढ़े कसीदे

इजरायल के पीएम बेंजमिन नेतन्याहू ने इस मौके पर कहा कि पीएम मोदी एक क्रांतिकारी नेता हैं, उनके द्वारा किए गए स्वागत के लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं. हम दोनों की सभ्यता काफी पुरानी है. उन्होंने कहा कि भारतीय जवानों ने इजरायल के लिए अपनी जान दी. उन्होंने कहा कि इजरायल आने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम बने, जब वो वहां पर आए ऐसा लगा कि कोई रॉक कॉन्सर्ट हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *