भारत की कूटनीति के आगे पाकिस्तान पस्त, अभिनंदन को रिहा करना पड़ा

नई दिल्ली 28 फरवरी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में ऐलान किया कि वह शांति चाहते हैं इसलिए भारत के विंग कमांडर को कल रिहा कर दिया जाएगा।

पाकिस्तान द्वारा पायलट अभिनंदन को रिहा किए जाने को लेकर यह खबर आ रही थी कि इसमें किसी प्रकार का सौदा हो सकता है। भारत में अपने पायलट अभिनंदन की वापसी को लेकर पाकिस्तान से किसी भी तरह की कोई सौदेबाजी नहीं की है ।

सुरक्षा सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात पर अटल थे कि विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर पाकिस्तान की किसी भी शर्त को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

बताया जाता है कि विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करना पाकिस्तान के लिए एक मजबूरी भी थी क्योंकि उसके पास एक ऐसा मौका था जिसमें वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छवि को कुछ बदले स्वरूप में पेश कर सकता था । यदि विंग कमांडर को वापस नहीं करता तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय का दबाव उसे भारी पड़ सकता था।

भारत लगातार आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर पाकिस्तान पर दबाव बनाता रहा है , लेकिन 14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद अमेरिका फ्रांस और ब्रिटेन जैसे शक्तिशाली देश भारत के साथ खड़े हो गए ।

सभी ने पाकिस्तान से कहा कि वह अपनी जमीन पर मौजूद आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करें। यही नहीं पाकिस्तान के बाला कोट में मौजूद आतंकवादियों के ठिकानों पर भारत की की गई कार्रवाई को भी इन देशों ने समर्थन दिया । यही कारण रहा कि पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने का फैसला करना पड़ा।

अभिनंदन को कल बाघा बॉर्डर के रास्ते भारत लाया जाएगा। अभिनंदन को रिहा करने के इमरान के निर्णय को संसद में सांसदों ने समर्थन दिया।

उधर, जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे सीजफायर के उल्लंघन में गोलीबारी से एक महिला की मौत होने की खबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *