भारत पर फिर भड़का पाक, लगाए आरोप

नई दिल्ली 29 दिसम्बरःएक बार फिर पाकिस्तान की भारत की हर मामले दखलंदाजी करने की नीयत जाग उठी। पाक ने कहा कि भारत उसके सीपीईसी प्रोजेक्ट मे अडंगा लगा रहा है। पाक के गृहमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान का दुश्मन 50 बिलियन डालर के इस प्रोजेक्ट को नाकाम करने के लिये कई प्रकार के प्रोपेगंेडा  और षडयंत्र रच रहा है।

 

 

पाकिस्तान के गृहमंत्री एशान इकबाल ने अपने ऑफिस क्वेटा में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि सीपीईसी के खिलाफ भारत कई प्रकार के षड़यंत्र रचने में लगा है, लेकिन पाकिस्तान लोगों के सपोर्ट से इसे हम भारत की कोशिशों को नाकाम कर देंगे।

उन्होंने कहा कि सीपीईसी के खिलाफ षड़यंत्र रचने के लिए भारत इसके लिए अफगानिस्तान की जमीन का प्रयोग कर रहा है।

क्या है सीपीईसी प्रोजेक्ट?

1- इस कॉरिडोर से कई बिलियन डॉलर के इन्वेस्टमेंट की उम्मीद है। सीपीईसी के बुनियादी ढांचे और ऊर्जा परियोजनाओं के जरिए 46 अरब डॉलर के निवेश की उम्मीद है।

2- इस प्रोजेक्ट की शुरूआत 2015 में हुई थी। अगर ये पूरा होता है तो इसके जरिए तीन हजार किलोमीटर के सड़क नेटवर्क तैयार के साथ-साथ रेलवे और पाइपलाइन लिंक भी पश्चिमी चीन से दक्षिणी पाकिस्तान को जोड़ेगा।

3- सीपीईसी, चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के सिल्क रोड इकोनॉमिक बेल्ट और 21वें मेरीटाइम सिल्क रोड प्रोजेक्ट का हिस्सा है। चीन की योजना इन दोनों विकास योजनाओं को एशिया और यूरोप के देशों के साथ मिलकर आगे बढ़ाने की है।

4- चीन द्वारा बनाया जा रहा ये कॉरिडोर बलूचिस्तान प्रांत से होकर गुजरेगा, जहां दशकों से लगातार अलगाववादी आंदोलन चल रहे हैं। इसके साथ-साथ गिलगिट-बल्टिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का इलाका भी शामिल है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *