यूके (आईडीयूके) में भारतीय प्रवासियों ने अप्टन कोर्ट पार्क, स्लाउ, लंदन, यूके में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम मनाया। रिपोर्ट:अनिल मौर्य

यूके (आईडीयूके) में भारतीय प्रवासियों ने अप्टन कोर्ट पार्क, स्लाउ, लंदन, यूके में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम मनाया।

स्लाउ, लंदन, यूके – 17 जून, 2023 – आईडीयूके (यूके में भारतीय डायस्पोरा) समूह 17 जून 2023 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अपने भव्य उत्सव की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है। इस वर्ष, अप्टन कोर्ट पार्क ने इस विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त दिवस को बढ़ावा देने की मेजबानी की जो योग से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता
17 जून 2023 को स्लू, लंदन में विविध समुदायों, जातीयता के 500 से अधिक प्रतिभागियों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस देखा। कार्यक्रम की शुरुआत जेसी योगी द्वारा रस (RASA) योग के अनुभवी प्रशिक्षकों के नेतृत्व में एक कायाकल्प सूर्योदय योग सत्र के साथ हुई। उन्होंने अप्टन कोर्ट पार्क के हरे-भरे परिवेश के बीच संतुलन और शांति पाने के लिए विभिन्न योग मुद्राओं और श्वास तकनीकों के बारे में बताया।

ईशा फाउंडेशन की टीम ने कार्यक्रम की अगली योग गतिविधि का नेतृत्व किया। प्रसिद्ध योग विशेषज्ञों ने इंटरएक्टिव योग सत्र आयोजित किए जहां हर कोई पूरी तरह से जुड़ा हुआ था। सभी ने इतिहास, दर्शन और योग की विभिन्न शैलियों के बारे में सीखा, जो आपको अपने अभ्यास को गहरा करने और आपके समग्र कल्याण को बढ़ाने के लिए सशक्त बनाता है। अंत में, आईडीयूके टीम द्वारा सभी आयु के बच्चों की गतिविधि ली गई।

पंजीकरण पर कार्यक्रम नि: शुल्क और जनता के लिए खुला था। प्रतिभागियों को योग गतिविधियों के लिए अपने योग मैट, पानी की बोतलें और आरामदायक कपड़े लाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। मुख्य अतिथि स्लाउ के मेयर ने कार्यक्रम में भाग लिया और उपस्थित लोगों को अपने शब्दों से मंत्रमुग्ध कर दिया। इस कार्यक्रम में माननीय अतिथि, भारतीय उच्चायोग के द्वितीय सचिव ने भी भाग लिया। स्लाउ बोरो काउंसिल के कई पार्षद भी इस कार्यक्रम के साक्षी बने और सभी प्रतिभागियों के साथ योग किया। खाने-पीने की चीजों को देखने और खरीदने के लिए कई स्टॉल लगे थे। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कार्यक्रम स्थल पर एक समर्पित प्राथमिक चिकित्सा सुविधा )

दिनांक – शनिवार, जून 17 2023
समय – सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक
स्थान – अप्टन कोर्ट पार्क, स्लाउ SL3 7LU
योग सत्रों की संख्या – दो (2)
प्रतिभागियों की संख्या: 500+
मुख्य अतिथि – स्लाउ के मेयर
माननीय अतिथि – द्वितीय सचिव भारतीय उच्चायोग,
अन्य अतिथि – स्लो बोरो काउंसिल के विभिन्न पार्
यूके में भारतीय डायस्पोरा (आईडीयूके) यूके में समुदायों को एक साथ लाने और भारतीय संस्कृति और विविधता को आगे ले जाने के लिए व्यक्तियों द्वारा स्थापित एक यूके-आधारित समूह है। स्थानीय सामुदायिक कार्यक्रम अनुभव बनाने के जुनून के साथ, आईडीयूके ने स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, गणेश विसर्जन और HCI (भारतीय उच्चायोग) शिविरों जैसे कई कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक किया है, जो कुछ नाम हैं।

उन्हें स्वयंसेवकों का भारी समर्थन प्राप्त है, और उत्साही लोग भी इसे राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के इस विचार का समर्थन करते हैं। आईडीयूके आने वाले वर्ष में यूके से बाहर निकलने और अपनी जड़ों को मजबूत करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *