राजस्थान मे मुस्लिम युवक की हत्या के बाद तनाव

नई दिल्ली 7 दिसम्बर-राजसमंद मे  बंगाल से आये एक मुस्लिम युवक की निर्मम तरीके से की गयी हत्या का वीडियो वायरल होने के बाद तनाव पसर गया है। हत्या की जांच के लिये एसआईटी का गठन किया गया है।

 

वीडियो वायरल हो जाने से पूरे राजसमंद में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए गए हैं। राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने एसआईटी गठित कर हत्या की जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस के अनुसार शरीर पश्चिम बंगाल के मालदा के रहने वाले 48 वर्षीय मोहम्मद अफराजुल का है। वीडियो में हमलावर की पहचान राजसमंद के शम्भूलाल रिगार के रूप में की गई है।

राजसमंद पुलिस स्टेशन के एसएचओ रामसर मीना ने कहा, ‘राजसमंद के पास बुधवार को लगभग 1 बजे एक अधजला शरीर मिला था। मृतक की पहचान मोहम्मद अफराजुल के रूप में हुई थी। बाद में, हत्या का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया’। वीडियो में संदिग्ध अफराजुल पर पहले कुदाल से वार करता हुआ दिख रहा है।

इसके बाद वो तलवार से उसका गला रेतकर उसे आग के हवाले कर देता है। पुलिस अधीक्षक राजसमंद मनोज कुमार ने कहा कि संदिग्ध की पहचान वीडियो से की गई है और उसे तलाशा जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘वीडियो में हमलावर की पहचान की राजसमंद के निवासी शंभुलाल रिगार के रूप में हुई है। पुलिस ने ये भी कहा कि कई वीडियो में संदिग्ध को भड़काऊ और सांप्रदायिक बयान देते भी देखा जा रहा है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पंकज कुमार सिंह के अनुसार प्रारंभिक जांच में पता चला कि रिगार ने भड़काऊ बयान अफराजुल की हत्या के बाद एक मंदिर में दिए। उन्होंने कहा कि अफराजुल से संबंधित दोपहिया वाहन अपराध के स्थान पर पाया गया है। राजनगर पुलिस ने आईपीसी की धारा 302 (हत्या) और 201 (साक्ष्यों को गायब करना) के तहत मामला दर्ज किया है।

एसएचओ मीना ने बताया कि अफराजुल एक मजदूर के रूप में राजसमंद में काम करता था और उसका परिवार भी यहीं रहता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *