लालू की सजा पर फैसला आज

नई दिल्ली 3 जनवरीः चारा घोटाले मे दोषी करार दिये गये पूर्व मुख्यमंत्री बिहार लाल प्रसाद यादव को आज सजा सुनायी जाएगी। इस सजा के बाद बिहार की सियासी पारी मे बदलाव देखने को मिल सकता है। लालू की सजा के मददेनजर बिहार मे सुरक्षा बल सतर्क हैं।

लालू समेक समेत 16 लोगों को आज सजा सुनाई जाएगी. अदालत ने लालू यादव को धोखाधड़ी, साजिश और भ्रष्टाचार के आरोप में आईपीसी की धारा 420, 120 बी और पीसी एक्ट की धारा 13( 2) के तहत दोषी पाया है. इस मामले में बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा और ध्रुव भगत समेत 6 लोगों को बरी कर दिया गया था.

लालू समेत सभी दोषी सुबह करीब 10.30 बजे अदालत में हाजिर होंगे. लालू के वकील के अदालत से लालू को कम से कम सजा देने की अपील करेंगे, जबकि सीबीआई के वकील ने कहा कि यह भ्रष्टाचार से जुड़ा मामला है और ऐसे में अदालत से अधिकतम सजा देने की गुजारिश की जाएगी.

कितनी हो सकती है सजा

लालू के वकील चितरंजन प्रसाद ने बताया कि इस मामले में अगर लालू और अन्य को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें अधिकतम सात साल और न्यूनतम एक साल की कैद की सजा होगी. हालांकि, सीबीआई अधिकारियों के मुताबिक, इस मामले में गबन की धारा 409 के तहत 10 साल और धारा 467 के तहत आजीवन कारावास की भी सजा हो सकती है. लालू को अगर तीन साल से कम की सजा सुनाई जाती है तो उन्हें तुरंत बेल मिल सकती है जबकि इससे अधिक सजा पर वकीलों के बेल के लिए हाईकोर्ट का रुख करना पड़ेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *