गहलोत की रणनीति से कनार्टक मे जीती कांग्रेस!

नई दिल्ली 20 मईः जिस कांग्रेस को कनार्टक मे बीजेपी सरकार को बैकफुट पर धकेलने मे सफलता मिली, उसके सूत्रधार राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रहे। राहुल गांधी को उन्होने ही मैनेज किया और अपनी रणनीति को अंजाम तक पहुंचाया। आज कनार्टक मे बीजेपी की सरकार नहीं है और कांग्र्रेस सरकार का हिस्सा बन गयी है।

कर्नाटक में जेडीएस के साथ गठबंधन में जाने की बात कहने वाले सबसे पहले नेता अशोक गहलोत ही थे. कांग्रेस को कर्नाटक में अकेले दम पर सरकार बनाने की उम्मीद थी. लेकिन 15 मई को मतगणना से पहले जैसे ही कांग्रेस को अपने नंबर कम पड़ते लगे अशोक गहलोत मीडिया के सामने आए और उन्होंने राजनीति में विकल्प खुले होने की बात कही. गहलोत ने मतगणना पूरी होने से पहले ही जेडीएस नेताओं के साथ मुलाकात शुरू भी कर दी थी.

नया नहीं है विधायकों को बचानेका अनुभव

अशोक गहलोत मतगणना से पहले से लेकर येदियुरप्पा के इस्तीफा देने तक करीब एक हफ्ते से कर्नाटक में जमे थे और उन्होंने कांग्रेसी विधायकों को बीजेपी के पाले में जाने से बचाया. उनका यह अनुभव नया नहीं है. इससे पहले उन्होंने अपने व्यवहार और कुशलता से गुजरात में तीन राज्यसभा सीटों के चुनाव के दौरान विधायकों को टूटने से बचाया था. यही नहीं, उनके निर्दलीय विधायकों से भी अच्छे संबंध देखने को मिले थे.

<script async src=”//pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js”></script>

<!– ad2 –>

<ins class=”adsbygoogle”

style=”display:block”

data-ad-client=”ca-pub-1629403174967805″

data-ad-slot=”1004530846″

data-ad-format=”auto”></ins>

<script>

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

</script>

गहलोत ने गुजरात में चर्चित राज्यसभा सीट के चुनाव में अहमद पटेल को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. तब भी गुजरात के कांग्रेसी विधायक कर्नाटक के ईगलटन रिजॉर्ट में जाकर रुके थे. उन्हें चुनाव से एक दिन पहले ही गुजरात ले जाया गया था. बीजेपी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह ने कांग्रेसी नेता अहमद पटेल को हराने के लिए पूरा जोर लगा दिया था, लेकिन गहलोत और पटेल की चालों के आगे वह भी फेल हो गए थे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *