रैम्प के फलक पर चमकता सितारा… कपिल आहूजा*

 

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फैशन शोज में एक फैशन कोरियोग्राफर के रूप में तेजी से अपनी कामयाबी का परचम फहराने वाले कपिल आहूजा, आज रैम्प की दुनिया का एक चर्चित नाम है।अब तो यह माना जाने लगा है कि रैम्प की दुनिया कपिल आहूजा के कोरियोग्राफ़ी के बगैर अधूरी है। तभी तो ग्लैमर इंडस्ट्री के प्रॉफेशनल्स कहते हैं- “कपिल आहूजा का रहना ही काफी है किसी इवेंट के लिए।ही इज ए बेस्ट कोरियोग्राफर ऑफ द फैशन वर्ल्ड।”
        फैशन कोरियोग्राफी में अपना  कैरियर शुरू करने से पहले कपिल बतौर मॉडल भी अपनी प्रतिभा का सिक्का जमा चुके हैं।2010 में “मिस्टर एटीट्यूड” और 2012 में “मिस्टर जलवा” के खिताब से सम्मानित कपिल का रुझान फैशन कोरियोग्राफी की ओर कैसे हुआ….. इस बारे में कपिल कहते हैं कि जब मैं मॉडलिंग करता था, तब मुझे ना तो ज्यादा स्कोप मिलता था और ना ही मुझे किसी से सपोर्ट मिलता था। जब सपोर्ट नहीं मिला तो मुझे लगा कि मुझे उन सबको सपोर्ट करना चाहिए,जो इस इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।और मैं सबको सपोर्ट करने के लिए आगे आया।आज मैं पर्दे के पीछे रह कर सबको आगे बढ़ने में मदद करता हूं।
नॉन ग्लैमर फैमिली से संबंधित होने के बावजूद ग्लैमर इंडस्ट्री में अपनी प्रतिभा के बल पर पहचान बनाने वाले कपिल आहूजा के पिता श्री संजय आहूजा और बड़े भाई दिनकर आहूजा प्रतिष्ठित व्यवसायी हैं तो माँ श्रीमती डिंपल आहूजा एक होममेकर।दूर-दूर तक ग्लैमर इंडस्ट्री से वास्ता न रखने वाले इस परिवार के छोटे बेटे कपिल का नाम आज ग्लैमर की दुनिया में फलक पर चमक रहा है।जहां कपिल अपने परिवार का नाम रोशन कर रहे हैं,वहीं वह अपने शहर आगरा को भी गौरवान्वित कर रहे हैं।  उन्होंने बहुत कम समय में ही अपनी प्रतिभा के बल पर अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाबी पाई है।
फैशन के बारे में कपिल का विचार है कि फैशन एक ऐसी इंडस्ट्री है, जहां पर इंसान अपने आप को डेवलप कर सकता है, अपने आप को ग्रूम कर सकता है, अपने आप को चेंज कर सकता है, और अपना स्पीकिंग सेंस,वे ऑफ टाकिंग, वे ऑफ वॉक और अपने आप को इम्प्रूव कर सकता है।
कपिल ने अपने कैरियर की शुरुआत वर्ष 2010 में एक मॉडल के रूप में “रेड 7” (मीडिया ग्रुप) से की थी,फिर उन्होंने “जलवा ग्रुप” के साथ 6 साल तक काम किया। जलवा के साथ उन्होंने 2017 में दिल्ली में अपना एक शो किया था ” मिस्टर एंड मिस रॉउडी”, जो काफी सफल रहा। उसके बाद तो लगातार एक के बाद एक उनकी फैशन कोरियोग्राफी के निर्देशन से सजे कई सफल शो की झड़ी ही लग गयी, जिनमें प्रमुख है- “मिस्टर एंड मिस डॉलीवुड 2016”, “मिस/मिसेज ग्लैमर दिल्ली एंड मिस्टर हंक 2017 के सेमीफाइनल तथा फाइनल, “मिस/ मिसेज ग्लैमर इंडिया 2017 का सेमीफाइनल व फाइनल शो, “ग्लैम फैशन फीड 2017″,’ मिस/मिसेज ग्लैमर इंडिया एवं मिस्टर हंक 2018” का सेमीफाइनल।”अब तक कपिल 3 दर्जन से अधिक फैशन शो की कोरियोग्राफी कर चुके हैं।वे पर्दे के पीछे रहते हुए मॉडल्स की रैम्प वॉक का निर्देशन करते हैं।उनके निर्देशन में अब तक शहर और देश की नामीगिरामी मॉडल्स ही नहीं, अपितु विदेशों की मॉडल्स भी कैटवॉक कर चुकी हैं।
        फिलहाल वे अपने आने वाले फैशन शो ” ग्लैम फैशन फीड 2018″ के निर्देशन में व्यस्त हैं, जो 26 मई को आगरा में होने वाला है।इस शो में रशियन मॉडल्स भी भाग लेंगी।
       इसके अलावा वे ” टैलेंट का महासंग्राम” तथा ” मिस/मिसेज ग्लैमर इंडिया तथा मिस्टर हंक 2018″ के जुलाई 2018 में होने वाले फाइनल को भी कोरियोग्राफ कर रहे हैं।
      फैशन कोरियोग्राफ़ी के साथ-साथ कपिल को फैशन शोज के लिए ऑडिशन लेने हेतु बतौर जज भी आमंत्रित किया जाता है।
    भविष्य की प्लानिंग के बारे में कपिल कहते हैं कि  मैं अपने डैड का बिज़नेस भी संभालता हूँ और साथ ही एक फैशन कोरियोग्राफर के रूप में शोहरत भी पाना चाहता हूँ।
    बिज़नेस के साथ-साथ फैशन कोरियोग्राफी का काम, कपिल टाइम मैनेजमेंट कैसे करते हैं? इस पर कपिल कहते हैं,” मैं अधिकतर इतवार को इवेंट ऑर्गेनाइज करता हूं।क्योंकि उस दिन मेरा ऑफ रहता है। आगरा से बाहर इवेंट होने पर मैं दो दिन पहले निकल जाता हूँ।इवेंट मैनेज करने के लिए मेरी एक इवेंट कंपनी भी है “कपिल पंजाबी इवेंट”। जिसके तहत फोटोग्राफर व मॉडल्स प्रोवाइड करना, बाउंसर्स देना, किटी पार्टी ऑर्गेनाईज करना, ये सारे काम मैं देखता हूँ।”
    कपिल को उनके काम के लिए बहुत सारे अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।  “नटराज दिल्ली रत्न अवार्ड 2017”, “बेस्ट सीनियर फैशन कोरियोग्राफर 2017”, से उन्हें दिल्ली में सम्मानित किया गया है। आगरा में भी उन्हें 5 बार “बेस्ट फैशन कोरियोग्राफर” का अवार्ड मिल चुका है।
जहाँ ग्लैमर इंडस्ट्री में थोड़ी सी सफलता पाने के बाद ही अहंकार आ जाता है,वहीं कपिल एक ऐसे कलाकार हैं, जिनमें अहंकार नाम की कोई चीज नहीं है, वे अभी भी अपनी जमीन से जुड़े हुए हैं।देश-विदेश के मॉडल्स को कोरियोग्राफ करने वाले कपिल सबके साथ बहुत ही प्यार और शालीनता पूर्वक मिलते हैं।
कपिल को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए हमारी शुभकामनाएं।
प्रस्तुति….
 दोयल बोस,
मीडिया जर्नलिस्ट,
नई दिल्ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *