गुजरात-मैदान मे करोड़पति प्रत्याशियो की संख्या कितनी?

अहदाबाद 3 दिसम्बरः गुजरात को देश का रईस राज्य माना जाता है। इस बार विधानसभा चुनाव मे  प्रत्याशियो  की हैसियत देखने के बाद पता चलता है कि सबसे ज्यादा गुजरात चुनाव मे  अमीर प्रत्याशी मैदान मे  हैं। इनमे  कांग्रेस और भाजपा दोनो  दल के प्रत्याशी हैं।

चुनाव मे  पैसो  का बोलबाला हमेशा रहा है। धनपति चुनाव मे  आकर चुनाव का रूख बदल देते हैं। गुजरात मे  हुये सर्वे मे  पाया गया कि मैदान मे  अनेक प्रत्याशी ऐसे है जिनके पास अरब की दौलत है।

 

विश्लेषण एडीआर यानि एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक राईट्स और गुजरात इलेक्शन वॉच ने किया है। इसके मुताबिक पहले चरण में 977 उम्मीदवार हैं जिनमें से 923 उम्मीदवारों का ये विश्लेषण है जिसमें सबसे खास बात ये है कि सबसे अमीर उम्मीदवार इंद्राणिल राज्यगुरू हैं जो कांग्रेस से मैदान में हैं और राजकोट पश्चिम सीट पर बीजेपी उम्मीदवार मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से मुकाबला लड़ रहे हैं।

जाहिर है कि कांग्रेस ने सटीक चुनाव किया है। यदि सीएम को चुनौती देना हैं तो इंद्राणिल राज्यगुरू पीछे नहीं रहने वाले हैं। इनकी संपत्ति 141 करोड़ रुपए से ज्यादा है। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इंद्राणिल के पास धन की कमी नहीं है। दूसरे सबसे धनी उम्मीदवार बीजेपी से हैं जिनका नाम सौरभ पटेल है। उनकी संपत्ति 123 करोड़ से ज्यादा है। दिलचस्प ये है कि वे पूर्व वित्त मंत्री हैं।

तीसरे धनी उम्मीदवार धनजी भाई पटेल भी बीजेपी से हैं और नाम के अनुरूप ही उनकी कमाई है। वो भले ही तीसरे नंबर पर हैं लेकिन सालाना आय के मामले में सबसे आगे हैं। वो अब तक वार्षिक आय के रूप में करीब चार करोड़ कमा चुके हैं।

कांग्रेस के एक उम्मीदवार भले ही गुजरात में सबसे धनी हैं पर कुल उम्मीदवारों के नजरिए से देखें तो बीजेपी कांग्रेस से काफी आगे हैं। उसके पास 76 करोड़पति उम्मीदवार हैं लेकिन कांग्रेस के केवल 60 ही करोड़पति हैं। करोड़पति उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी शामिल हैं और नौ करोड़ से ज्यादा संपत्ति के मालिक

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *