योगी सरकार गाय को लेकर क्या फैसला लिया?

लखनउ 27दिसम्बरः प्रदेश की भाजपा सरकार अब प्रदेश मे गाय की संख्या की गिनती करायेगी। इसको कैबिनेट मे मंजूरी मिल गयी है। इतना ही नहीं, भैस, बकरी और सुअर की भी गिनती होगी।

सरकार ने फैसला किया है कि अब गाय सहित अन्य जानवरो की संख्या बल का पता लगाया जाएगा। इनकी गिनती की जाएगी। इसके लिये बजट भी मंजूर किया गया है।

7.86 करोड़ के बजट के जरिये जानवरो की संख्या का पता लगाने का काम किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार आखिरी बार गायों का सर्वे 2012 में किया गया था, उस वक्त गायों की कुल संख्या 205.66 लाख थी, जबकि भैंस की संख्या 306.25 लाख थी, भेड़ की संख्या 155.86 लाख बकरी व भेड़ जबकि 13.34 लाख सुअर थे।

ऐसे में एक बार फिर से इनकी जनगणना से सही संख्या की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा इस बात का भी फैसला लिया गया है कि राज्य को चार हिस्सों में बांटा जाएगा और जानवरों का मेला लगाया जाएगा, जहां ना सिर्फ उन्हें मुफ्त में इलाज दिया जाएगा बल्कि उनका बीमा भी कराया जाएगा।

राज्य सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि जानवरों का जो बीमा कराया जाएगा उसका प्रीमियम जानवरों के मालिकों को देना होगा। इसके साथ ही योगी सरकार ने फैसला लिया है कि वह दिव्यांगों को दी जाने वाली हर महीने की पेंशन में भी बढ़ोतरी करेगी। दिव्यांगो को हर माह मिलने वाली पेंशन को 300 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए किया जाएगा।

इसके साथ ही राज्य सरकार ने हैंडलूम सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए नई कपड़ा नीति 2017 को भी हरी झंडी दे दी है और इसके लिए गाजियाबाद में जमीन का आवंटन भी किया जाएगा, यह जमीन सिंचाई विभाग और राजस्व विभाग की जमीन है, उसे हैंडलूम विभाग को ट्रांसफर करना चाहिए। कैबिनेट में बाल गंगागधर तिलक की 101वीं जयंती मनाने का भी फैसला लिया गया, जिसे 30 दिसंबर को मनाया जाएगा, जिसमे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस मुख्य अतिथि होंगे।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *