टीम इंडिया की फिर से शर्मनाक हार

सेचुरिन 17 जनवरीः विदेशी जमीन पर टीम इंडिया की हार का सिलसिला जारी है। दूसरे टेस्ट मे दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 135 रन से हरा दिया। इसमे काफी हद तक कप्तान विराट कोहली के प्रयोग दोषी माने जा रहे हैं।

 

 

 

टीम इंडिया के लिए पहले इस दौरे पर अभ्यास मैच रखा गया था, जिसे बाद में हटा दिया गया. टीम के कप्तान विराट कोहली ने इसका स्वागत किया था. उन्होंने कहा था कि अभ्यास मैच से अच्छा टीम के लिए नेट प्रैक्टिस करना रहेगा. टीम ने अभ्यास में पसीना भी बहाया, पर यह काम नहीं आया. टीम इंडिया पिछले दो सीजन से अपने घर में स्पिन विकेट पर मैच जीतते जा रही थी. दक्षिण अफ्रीका की तेज पिच पर भारतीय टीम का अभ्यास नहीं के बराबर था. ऐसे में अभ्यास मैच की कमी टीम इंडिया को काफी भारी पड़ी.

चयन पर उठते सवाल

टीम में चयन को लेकर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं. मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे को टीम में शामिल न करना भी टीम को भारी पड़ा. अफ्रीकी पेसर डेल स्टेन के बाहर होने के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण के सामने भारतीय बल्लेबाजी क्रम पूरी तरह समर्पण करता दिखा. पहली पारी में विराट कोहली (153) और मुरली विजय (46) और दूसरी पारी में रोहित शर्मा (47) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज संघर्ष नहीं कर सका. इसके अलावा गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को टीम से बाहर रखने का फैसला भी किसी को समझ नहीं आया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *