कोहिनूरः घर उनके भी रोशन किये, जहां दीवाली अंधेरे के साये मे दस्तक देती है

झांसी: आज गरीबों की झोपड़ी मे  दीवाली पर दीप जलाने का इंतजाम हुआ। कपड़े भी नये आये और बचपन को महकने के लिये पटाखे भी मिल गये। यह काम अपने आप नहीं हुआ। ना सरकार आगे आयी। अपने नगर मे  महिलाओ  का समूह है कोहिनूर। जेसीआई कोहिनूर की अध्यक्षा वैशाली पुंशी अपनी सहयोगियो  के साथ इन असहाय की मदद को सड़क पर आयी। इनके दिया सामान गरीबों  की झोली मे  पहुंचा, तो उन्हे  आज ही दीवाली नजर आने लगी।

जिन्दगी अपनी रफतार से भाग रही है। कमजोर आज भी सुविधओ  के लिये मोहताज हैं। उनके दामन मे  संपन्न वर्ग और अच्छी सोच वाले खुशियां बिखेरने का काम करते हैं। ऐसा ही कुछ आज कोहिनूर की सदस्यो  ने किया।

उन्होने  छोटे बच्चों  को नये परिधान पहनाये। उन्हंे पटाखे और मिठाई दी। यकीन मानिये हर चेहरा खुश था।

वैशाली पुंशी ने बताया कि कोहिनूर ने मनाई गरीब एवं सड़कों के किनारे रह रहे असहाय आदिवासी बच्चों के साथ दीपावली की खुशियां मनयी।

दीपावली आने वाली है हम सब अपने घरों की साफ-सफाई यों में घरों को सजाने में लगे हैं और हर साल हम सब दिवाली के दिन नए कपड़े पहनते हैं तो क्यों फिर जब देने की बारी आती है तो हम सोचते हैं कि पुराने कपड़े दें इन बच्चों की भी तो दिवाली है।  तो क्यों ना इस साल हम दिवाली मनाएं और इन सब बच्चों की दीवाली को भी नए कपड़ों के साथ नए कपड़ों के साथ दिवाली बनाएं।

इसी सोच के साथ कोहिनूर की टोली पहुंची आज सड़क किनारे रह रहे गरीब एवं असहाय बच्चों के बीच बहुत सारी खुशियां बहुत सारा प्यार नए नए कपड़े मिठाइयां टॉफियों लेकर दिवाली मनाने हजारों के पटाखे जलाने से भी वह रोशनी वह रौनक नहीं होती होगी जो आज उन बच्चों के चेहरे पर थी यही तो सच्चे मायने में दिवाली है आज के कार्यक्रम के बाद दिल को सुकून मिला उसे शायद हम शब्दों में बयां नहीं कर सकते।

इन बच्चों की मुस्कान को आप तस्वीरों में देख सकते हैं किसी भी टीम के बिना हम कुछ नहीं कर सकते मैं दिल से आभार व्यक्त करती हूं मेरी पूरी कोहिनूर टीम का जो अच्छे कामों में हर वक़्त मेरे साथ खड़ी रहती है।

लोग कहते हैं कि हम हम लोग सड़कों पर प्रोग्राम करते हैं लेकिन जो खुशी सड़कों पर इन गरीब बच्चों के साथ मिलती है वह होटलों में नहीं वह भगवान उतना ही उन गरीब बच्चों का भी है।  जितना हमारा सोच बदले हमें कुछ अच्छा करना है तो हमें उनके बीच जाना होगा और इसी अच्छी सोच के साथ हमेशा कोहिनूर तैयार रहता है गरीबों और जरूरतमंद लोगों के लिए और गर्व महसूस करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *