रेलवे अब रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाएगा, सीधे देखो सीट

नई दिल्ली 16 सितम्बरः बुलेट टेन आते-आते रेलवे के नियमो मे  इतने बदलाव हो जाएंगे कि आपको हर पल अपडेट रहने की जरूरत महसूस होगी। ताजा मामला रिजर्वेेशन चार्ट से जुड़ा है। रेलवे अब गाडि़यो  की बोगी पर लगाये जाने वाले चार्ट की व्यवस्था को बंद करने जा रही है। रेलवे का मानना है कि यात्रियो  को मोबाइल फोन के जरिये सीट की जानकारी मिल जाती है। यदि नहीं मिल पा रही, तो कोच मंे तैनात टीटीई इसमे  मदद करेगा।

रेलवे ने फैसला किया है कि नई दिल्ली, मुंबई सेंट्रल, मुंबई सीएसटी, चेन्नई सेंट्रल, कोलकाता हावड़ा जंक्शन और कोलकाता सियालदाह जंक्शन से बनकर चलने वाली गाड़ियों के कोचों पर रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाया जाएगा। ऐसे में वो लोग जो आखिरा समय पर चार्ट पर ये देखते हैं कि उनकी सीट कंफर्म हुई या नहीं उनको ऑनलाइन ये करना होगा।

जिन मुसाफिरों की सीट वेटिंग लिस्ट में या फिर आरएसी में होती है वो अखिरी वक्त में आरक्षण चार्ट पर अपनी सीट देखते हैं कि कंफर्म हुआ या नहीं। आरक्षण चार्ट ना होने पर अब टीटीई से अपनी सीट की जानकारी ली जा सकेगी। या फिर आईआरसीटी की साइट पर जाकर भी अपना पीएनआर नंबर डालकर सीट का स्टेटस देखा जा सकता है।

अपनी सीट के बारे में जानने के लिए इंडियन रेलवे की वेबसाइट indiarailinfo.com, railyatri.in, checkpnrstatusirctc.in, या trainspnrstatus.com पर जाकर अपनी सीट के बारे में जान सकते हैं। रेलवे की हेल्पलाइन 139 पर भी सीट जानकारी ली जा सतती है। वहीं अगर मैसेज के जरिए जानना चाहते हैं तो उसके लिए अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर PNR लिखें, स्पेस देकर पीएनआर नंबर डालें और इसे 5888 या 139 पर भेजकर सीट स्टेटस जान सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *