रूखी त्वचा आपको परेशान नहीं करेगी, जाने कैसे

नई दिल्ली 4 अगस्तः लड़कियां और महिलाएं अक्सर रूखी त्वचा को लेकर परेशान रहती है। तमाम प्रोडक्ट प्रयोग करती है। यहां आपको कुछ घरेलु उपाय बताये जा रहे है। यह उपाय त्वचा को रूखी बनाने से रोकेगे।

स्किन को चमकदार व हेल्दी बनाने के लिए कॉस्मेटिक्स नहीं, बल्कि कुछ आसान घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें।

अगर आपको ड्राई स्किन की परेशानी है, तो दूध में बडा चम्मच चिरौंची आधे घण्टे तक भिगो कर रखें। इसका पेस्ट बनाएं और आंखों के आसपास की जगह को छोड कर चेहरे व गर्दन पर लगा कर 20 मिनट तक रखें। गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ हफ्तों तक इसे नियमित यूज करें और असर देखें।

पपीते का पैक बनाने के लिए पपीते के बीज निकाल कर 2-3 स्लाइस काट लें। अब इनके टुकड़े करके इन्हें मिक्सी में ब्लैंड कर लें। अब इसमें 1/2 कप दही मिलाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद चेहरा धो लें। इस पैक को लगाने से आपको ठंडक महसूस होगी तथा आपकी थकान कम होगी। पपीते के गूदे में पुदीने को पीस लें और ध्यान रखें कि पपीते के बीज भी साथ में ही रहें। इसके बीज स्क्रबिंग का काम करेंगे और पपीता बैक्टीरिया को रोकता है। इससे आपकी स्किन क्लीन और शाइन करने लगेगी।

ताजा केला लीजिये और इसको पीस कर चिकना पेस्ट बना लीजिये। अब पिसे हुए केले में उतनी ही मात्रा में मक्खन मिलायें। मक्खन के बजाय आप स्किम्ड दूध क्रीम भी ले सकते हैं। अच्छी तरह से दोनों सामग्री मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर सभी तरफ अच्छे से लगा लीजिये। मक्खन या स्किम्ड दूध क्रीम त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉश्चराइजर है और सूखी त्वचा से बचाता है। इस पैक में केला त्वचा में नमी बनाये रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *