हर करम अपना करेगे, बुन्देलखण्ड लेके रहेगेःभानू सहाय

झांसीः एक गीत है। इसे लिखते ही आपके भी ओठ गीत गुनगुनाने लगेगे। हर करम अपना करेगे, ए वतन तेरे लिये। दिल दिया है, जान भी देगे, ए वतन तेरे  लिये। जी हां, कुछ इसी भावना से ओतप्रोत बुन्देलखण्ड निर्माण मोर्चा के पदाधिकारियो  ने पृथक बुन्देलखण्ड राज्य के लिये अपनी जान लगाने का मन बना रखा है। सोते जागते उन्हे  बुन्देली माटी का हक याद आता है और वो जिम्मेदार लोगो  तक अपनी बात पहुंचाने के लिये कभी कलेक्टरेट, तो कभी सड़क पर आंदोलन करते नजर आते हैं।

बीते रोज भी भानू सहाय और उनके सदस्यो  ने कलेक्टरेट मे  ज्ञापन दिया।
बुन्देलखंड राज्य की मांग एक लम्बे अरसे चली आ रही है। इसके बाद अब तक न तो केन्द्र की मोदी सरकार ने इस ओर ध्यान दिया है और न ही प्रदेश की योगी सरकार ने। जबकि बुन्देलखंड की सरजमीं पर आकर केन्द्रीय मंत्री उमा भारती, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और पीएम नरेन्द्र मोदी ने स्वयं आकर जनता से राज्य बनाने का वादा किया था। लेकिन उस वादे को अब तक पूरा नहीं किया गया है। आज फिर राज्य की मांग को लेकर बुन्देलखंड निर्माण मोर्चा ने झाँसी जिलाधिकारी के माध्यम से पीएम मोदी को ज्ञापन भेजा है।

बुन्देलखंड राज्य निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानु सहाय के नेतृत्व में सैकड़ों लोग जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने पीएम मोदी के नाम जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। बुन्देलखंड राज्य निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानु सहायं ज्ञापन के माध्यम से बताया कि लोकसभा चुनाव में झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने अपने चुनावी भाषण में जनता से वादा किया था कि उनकी सरकार बनने के 6 माह के अंदर बुन्देलखंड राज्य बन जायेगा। जिसका समर्थन स्वयं गृहमंत्री राजनाथ सिंह और पीएम मोदी ने भी झांसी आकर चुनावी सभा में किया था। लेकिन केन्द्र में तीन साल से अधिक समय बीत चुका है। इसके बाद भी अब तक राज्य की मांग पूरी नहीं हुई है। यहां तक अब तो प्रदेश में भी उनकी सरकार बने हुए लगभग 10 माह हो चुके है। इसके बाद भी इस ओर अब तक कदम नहीं उठाया गया है। वह मांग करते है कि बुन्देलखंड को राज्य शीघ्र बनाया जाये। जिससे यहां को विकास हो सके।
इस मौके पर वरुण अग्रवाल, रघुराज वर्मा, हमीदा अंजुम, रसीद कुरैशी यादव नन्ना, नरेश महाजन, जिलाध्यक्ष लोक जनशक्ति पार्टी राजेन्द्र कुशवाहा, गौरी शंकर बिदुआ, रामजी सिंह जादौन, गोलू ठाकुर, सतेन्द्र श्रीवास्तव, उत्कर्ष साहू समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *