जमीन मे दो फुट नीचे मनाया करवा चौथ

नई दिल्ली 9 अक्टूबरः जमीन न दिये जाने का विरोध कर रहे राजस्थान के नींदड मे  किसानो  ने खुद को जमीन मे  दफन कर रखा है। किसानो  ने कल करवा चौथ का व्रत भी जमीन मे  गड़े हुये ही मनाया। महिलओ  ने उन्हे  जमीन से बाहर नहीं आने दिया।

गौरतलब है कि जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा किसानो  को जमीन खाली कराये जाने के नोटिस दिये गये हैं। किसान किसी भी कीमत पर जमीन नहीं देना चाहते। इसलिये उन्होने  जमीन समाधि ले ली। किसानो  का कहना है कि वो जमीन नहीं देंगे। अपने को जमीन मे  ही दफन कर दंेगे। यह हमारी मातृ भूमि है।

सरकार का कहना है कि 1350 वीघा जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है और इस पर कालोनी बनायी जानी है। किसानो  का कहना है कि सरकार उंचे दामो  पर कालोनी बेच रही है हमे उचित मुआवजा भी नहीं मिल रहा।

किसानों के इस आंदोलन को देखते हुए सरकार बैकफुट पर है. सरकार की ओर से किसानों से कहा जा रहा है कि वो बातचीत के लिए आगे आएं. वहीं किसानों का कहना है कि बातचीत का सवाल ही नहीं है. सरकार यदि किसानों का वाकई हित चाहती है तो उनकी जमीन नहीं लेने का ऐलान करें. ऐसा नहीं होता तो किसान गड्ढों में ही गढ़े रह कर अपनी जान दे देंगे लेकिन अपनी जमीन नहीं जाने देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *