जापानी प्रधानमंत्री शिंजो का मोदी ने गले लगाकर स्वागत किया

अहमदाबाद 13 सितम्बरः जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे आज गुजरात पहुंच गये। हवाई अडडे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनकी आगवानी की। मोदी ने शिंजो को गले लगाया। दोनो  मिलकर अहमदाबाद मे  8 किलोमीटर का रोड शो करंेगे।

बुलेट रेलगाड़ी का सपना पूरा करने की दिशा मे  आगे बढ़ रही मोदी सरकार को जापान से बहुत उम्मीदे  हैं। जापान इस परियोजना मे  करीब 80 हजार करोड़ खर्च कर रहा है। हालांकि यह राशि उधार की है,लेकिन ब्याज ना के बराबर होने से रकम चुकाने मे  आसानी होगी।

दिसंबर 2015 के बाद यह पहली द्विपक्षीय मुलाकात होगी। इससे पहले पीएम मोदी ने पिछले साल नवंबर में जापान की यात्रा की थी। पिछले तीन साल में मोदी और आबे 10 बार मिल चुके हैं। शिंजो आबे अपनी यात्रा के दौरान दो दिन गुजरात में रहेंगे, जहां वे मोदी के साथ एक रोड शो में भी हिस्सा लेंगे।

 

शिंजो आबे भारत यात्रा बहुत अहम मानी जा रही है, सूत्रों की मानें तो दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने वाले हैं। मोदी सरकार के 1.1 लाख करोड़ रूपये के बुलेट ट्रेन ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए दोनों देश के नेता आधारशिला रखेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की आधारशिला के दौरान भूमि पूजन में भाग लेंगे। दोनों पीएम एक वीडियो लिंक के माध्यम से वडोदरा में ‘हाई-स्पीड रेलवे प्रशिक्षण संस्थान’ ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में भी भाग लेंगे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *