टीपू सुल्तान पर राष्ट्रपति का बयान

बेंगलुरु, 25 अक्तूबर : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को पूर्व मैसूर शासक टीपू सुल्तान की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनका ब्रिटिशों की लड़ाई में एक वीर मृत्यु हुई थी। कर्नाटक सरकार ने 10 नवंबर को टीपू सुल्तान की जयंती मनाने की योजना बनाई थी, इस विवाद के कुछ दिनों पहले राष्ट्रपति का बयान सामने आता है।

कोविन्द ने विधानसभा की 60 वीं वर्षगांठ पर कर्नाटक विधान सभा और विधान परिषद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए “टिपू सुल्तान अंग्रेजों से लड़ रहे वीर मौत की मृत्यु हो गई।

वह युद्ध में मैसूर रॉकेट के इस्तेमाल में अग्रणी भी थे, कई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं ने जश्न के निमंत्रण को खारिज कर दिया और इसे ‘शर्मनाक’ घटना कहा।

केन्द्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने कर्नाटक सरकार से टिपू सुल्तान जयंती की “शर्मनाक” घटना को आमंत्रित नहीं करने के लिए कहा था। हेगड़े ने ट्वीट किया, मैंने कर्नाटक सरकार से अवगत कराया है कि मुझे एक क्रूर हत्यारा, नीच कट्टरपंथी और सामूहिक बलात्कार के रूप में जाने वाले व्यक्ति की महिमा की शर्मनाक घटना को आमंत्रित न करें”।

इस बीच, राष्ट्रपति कोविन्द ने अपने भाषण में कहा, विधायिका के दोनों घरों ने संयुक्त रूप से और सामूहिक रूप से कर्नाटक के लोगों की इच्छाओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व किया। राष्ट्रपति ने विधान सभा और विधान परिषद के महत्व पर बल दिया और कहा कि वे लोकतंत्र के पवित्र मंदिर हैं।

उन्होंने कहा, “विधानमंडल एक चर्चा, असहमति और आखिरकार निर्णय लेने का स्थान है। यह इच्छा, आकांक्षाओं और लोगों की उम्मीदों का प्रतीक है।” राष्ट्रपति ने राजनीतिक और नीतिगत चर्चा के स्तर को बढ़ाने के लिए कहा। हम तीनों विधानमंडलों से अवगत हैं यानी बहस, असहमति और अंततः फैसला करने की जगह है।

अगर हम चौथे ‘डी’ अर्थशास्त्रीयता को जोड़ते हैं, तो केवल पांचवां ‘डी’ अर्थात् लोकतंत्र एक वास्तविकता बन जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *