पी 2 पी ऋण देने में आरबीआई के दिशानिर्देश

नई दिल्ली  9 अक्टूबर: पी 2 पी ऋण देने पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) द्वारा दिये जाने वाले दिशानिर्देशों से निर्यातकों के अनुसार, क्षेत्र में पारदर्शिता और गंभीरता की एक बड़ी डिग्री होगी। पी 2 पी फंडिंग कंपनी ने रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों का स्वागत किया, दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए पी 2 पी ऋण देने वाले क्षेत्र के लिए एक निश्चित क्षण के रूप में। जबकि पी 2 पी को भारत में एक विश्वसनीय वैकल्पिक वित्तपोषण विकल्प माना जाता है, इस दिशा निर्देशों ने जनता के लिए इस क्षेत्र की विश्वसनीयता बढ़ाने में मदद की है।

यह हमें सीधे उधारकर्ता की क्रेडिट जानकारी रिपोर्ट प्राप्त करने में मदद करेगा और सीआईसी के पुनर्भुगतानों में देरी और चूक भी करेगा। यह आगे हमारे उधारदाताओं और उधारकर्ताओं के बीच प्रत्यक्ष हस्तांतरण के बारे में चिंताओं को हल करेगा जो रिज़र्व बैंक ने परामर्श पत्र में कहा थाइसके साथ ही सिंह ने कहा कि इन दिशानिर्देशों से इस क्षेत्र में अधिक पारदर्शिता आएगी और सभी पी 2 पी खिलाड़ियों से डेटा के सटीक प्रकटीकरण को मजबूती मिलेगी। “हम जिस तरह से आरबीआई ने लेन-देन, पारदर्शिता, ऋणदाता / उधारकर्ताओं और मंच की जिम्मेदारियों के ढांचे सहित सभी बिंदुओं को शामिल किया है, से काफी खुश हैं।

उन्होंने भुगतान तंत्र को परिभाषित करके और पी 2 पी प्लेटफार्मों की आवश्यकता के बहुमत को संबोधित किया है ऐतिहासिक डेटा जमा ब्यूरो के लिए जमा है। ऋणदाता निवेश राशि के कैपिंग के बारे में केवल एक ही हब का मुद्दा था, हालांकि, मुझे यकीन है कि आरबीआई आने वाले समय में इस टोपी में वृद्धि करेगा। सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी लेनदेन क्लब, भाविन पटेल ने कहा.

इन निर्देशों के जारी होने के तीन महीनों के भीतर आवेदन करने वाले मौजूदा एनबीएफसी-पी 2 पी पर राघवेंद्र ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जबकि मौजूदा पी 2 पी खिलाड़ियों को लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए केवल तीन महीने ही मिल रहे हैं, नए खिलाड़ियों को व्यवसाय स्थापित करने में 12 महीने का समय लगेगा।

किसी भी समय सभी उधारकर्ताओं को ऋणदाता के कुल जोखिम पर, सभी पी 2 पी में 10,00,000 रुपये की सीमा के अधीन उन्होंने कहा कि ऐसा ही इस क्षेत्र की वृद्धि को सीमित करेगा क्योंकि कई एचएनआई हैं जिन्होंने 10 से अधिक निवेश किए हैं अकेले हमारे मंच पर लाखों एनबीएफसी-पी 2 पी किसी भी क्रेडिट बढ़ाने या क्रेडिट गारंटी प्रदान नहीं करने या व्यवस्था करने के लिए पी 2 पी खिलाड़ियों को निवेशकों के पैसे की रक्षा के लिए प्रमुख संरक्षण जैसे प्रमुख उत्पाद बनाने के लिए प्रतिबंधित करेगा। एनबीएफसी- पी 2 पी एक लीवरेज रेशियो को बनाए रखने से ज्यादा नहीं खिलाड़ियों को विस्तार के लिए भविष्य में ऋण लेने के लिए प्रतिबंधित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *