भारत में यूरोपीय निवेश: बैंगलोर मेट्रो के लिए 500 मिलियन यूरो

नई दिल्ली  6 अक्टूबर : बैंगलोर में एक नया 18 स्टेशन रैपिड ट्रांजिट लाइन के निर्माण के लिए यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) 500 मिलियन प्रदान करेगा और लाइन पर इस्तेमाल के लिए 96 ट्रेन कारों की खरीद ।

अनुबंधों का औपचारिक आदान-प्रदान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जुकर ने भारत और यूरोपीय संघ के अन्य वरिष्ठ राजनीतिक प्रतिनिधियों के अलावा भाग लिया।

देश में दूसरी सबसे लंबी शहरी मेट्रो प्रणाली का विस्तार करने के लिए निवेश के लिए यह समर्थन भारत में सबसे बड़ा ईआईबी ऋण है और यूरोप के बाहर टिकाऊ परिवहन के लिए सबसे बड़ा समर्थन भी है।  ईआईबी के उपराष्ट्रपति एंड्रयू मैकडोवेल, 14 वीं भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने औपचारिक रूप से ऋण समझौते का आदान-प्रदान किया।

बैंगलोर मेट्रो रेल निगम द्वारा शहर के परिवहन में सुधार के लिए निवेश के लिए नया समर्थन यूरोप के बाहर टिकाऊ परिवहन का सबसे बड़ा समर्थन है और कुछ यात्रा के लिए यात्रा समय को दो घंटों से 15 मिनट तक काट देगा। एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक को ईआईबी और एआईआईबी के बीच पहले कभी वित्तपोषण में परियोजना का समर्थन करने की उम्मीद है। “नम्मा मेट्रो पर सैकड़ों लोगों के लिए दैनिक यात्रा को बेंगलुरु में शहरी परिवहन के विस्तार से बदल दिया जाएगा।

“प्रभावशाली पहुंच 6 परियोजना दर्शाती है कि एक विश्व शहर अपने नागरिकों के लिए 21 वीं सदी के स्थायी परिवहन कैसे प्रदान करता है। यूरो 500 मिलियन यूरोयन यूरोपीय निवेश बैंक, यूरोपीय संघ के बैंक के साथ सहमत हुए, विश्व स्तर के जलवायु से संबंधित निवेश का समर्थन करने के लिए यूरोप की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एशिया भर में और पूरे भारत में शहरी परिवहन के लिए ईआईबी वित्तपोषण की बढ़ोतरी में वृद्धि हुई है। यह नया ऋण पिछले साल प्रधान मंत्री मोदी के साथ घोषित प्रभावशाली लखनऊ मेट्रो का समर्थन करता है और भारत में हमारी नई दिल्ली कार्यालय के जरिए पिछले साल मार्च में मजबूत भागीदारी हुई थी। ” मैकडॉवेल, दक्षिण एशिया के लिए यूरोपीय निवेश बैंक के उपाध्यक्ष जिम्मेदार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *