अयोध्या मसले पर सुलह के संकेतः योगी

नई दिल्ली 23 अक्टूबरः न्यूज चैनल आज तक से बात करते हुये यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या मसले पर बड़ा बयान दिया है। उन्हांेने कहा कि संकेत मिले हैं कि दोनो  पक्ष आपस मे  बात कर रहे हैं। ऐसा संदेश मेरी जानकारी मे  आया है। हम पिछला रिकार्ड देखते हुये सतर्क हैं और कहा है कि दोनो  पक्ष बैठकर समझौता का मसौदा तैयार करें, तभी सरकार कुछ कर पाएगी। योगी ने दावा किया कि गुजरात मे  बीजेपी 150 सीटें जीतेगी।

पिछले अवसरों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले भी जब सरकार ने दोनों पक्षों को बैठाकर सुलह करने की कोशिश की, तो कोई न कोई पक्ष किसी न किसी बहाने से अड़ंगा लगाता रहा. कई बार तो बातचीत के दौरान एक पक्ष भाग गया, एक पक्ष कहता है अदालत का जो भी निर्णय होगा हम मानेंगे. 2010 में भी एक फैसला आया. लेकिन, दूसरा पक्ष अदालत चला गया. ऐसे में सरकार ऐसा कोई काम नहीं करना चाहती जिससे यह नौबत आए.

उन्होंने कहा कि हम भी चाहते हैं कि इसका कोई हल निकले. जन भावनाओं का सम्मान हो, आस्था का सम्मान हो. चाहे वह आस्था आपकी हो या मेरी हो, किसी की भी हो  लेकिन, अगर वह मामला अदालत में है, तो हमें अदालत के फैसले का भी सम्मान करना पड़ेगा.

 

योगी ने कहा कि हिंदू समाज हमेशा चाहता है कि बातचीत से इसका समाधान निकले और संवाद से बेहतर कोई समाधान नहीं. लेकिन इस समय मामला सर्वोच्च न्यायालय में है और 5 दिसंबर से प्रतिदिन सुनवाई होगी हमें इसका इंतजार करना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी सरकार इसमें कहीं कोई पार्टी नहीं है. अगर दोनों पक्ष आपसी बातचीत में किसी निष्कर्ष पर पहुंचते हैं और उत्तर प्रदेश सरकार से सहयोग की बात करते हैं तो हम इस पर तैयार हैं, लेकिन जब तक दोनों पक्ष सहमत नहीं हैं तब तक हमें न्यायालय का इंतजार करना पड़ेगा और न्यायालय जो फैसला करेगा उसे स्वीकार करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *