किराये के साथ नींद भी चुरा ली रेलवे ने

नई दिल्ली 13 सितम्बरः रेलवे ने यात्रियो को जोर का झटका धीरे से दिया है। किराये को लेकर मची खींचतान के बीच रेलवे ने अब आपकी नींद का समय भी घटा दिया है। रेलवे के नये नियम के तहत अब गाड़ी मे  सुबह 6 से रात 10 बजे तक बैठना, रात 10 से सुबह 6 बजे तक सोने का प्रावधान किया गया है। यानि नींद मे  एक घंटे की कटौती।

रेल मे  सफर के दौरान रात में यात्रियो  को भरपूर नींद लेने की आदत होती है। यही कारण है कि रिजर्वेशन कराकर चलने वाले लोग कोच मे  रात 9 बजे के बाद खर्राटे भरने लगते हैं। अब ऐसा नहीं होगा। रेलवे की नयी घोषणा मे  आपके सोने का समय रात 10 बजे कर दिया गया है।

रेलवे ने कहा है कि रात 10 बजे तक यात्री बैठकर सफर करंेगे। लोअर बर्थ पर बैठने वालांे की सबसे ज्यादा मुसीबत है। क्यांेकि दूसरे नंबर वाले यात्री को यदि नींद नहीं आ रही, तो आप उसे कह नहीं सकते।

यानि मिडिल बर्थ मिलने वाले यात्री की मुसीबत और बढ़ गयी। बेचारा एक घंटा बैठा रहे। 10 बजे के बाद ही वो मिडिल बर्थ पर कब्जा कर सकता है।

हालंाकि रेलवे के इस नियम का विरोध हो सकता है।क्यांेकि यदि कोई विकलांग या गर्भवती महिला को मिडिल बर्थ मिलती है, तो उसे बैठना मुश्किल होगा। रेलवे को इस दिशा मे  सोचना होगा।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *