जैसे ही मंदिरो मे बजे घंटे, इन्द्रदेव प्रसन्न हुए, झमाझम बारिश

झांसीः इससे अच्छा मौका और क्या हो सकता कि नवरात्र के पहले दिन ही इन्द्रदेव ने पूरी  झांसी को झमाझम बारिश का तोहफा दे दिया। आज नवरात्र के पहले दिन मंदिरो  मे महिलाओ  ने पूरी श्रद्वा के साथ मां की पूजा अर्चना की।

पचकुईयां मंदिर, लहर की देवी, पीताम्बरा, काली मंदिर आदि स्थानो  पर भक्ति की बयार बहती रही। तड़के सुबह शुरू हुयी बारिश देर रात तक होती रही।

नवरात्र के पहले दिन ही इंद्र देव लगता है प्रसन्न हो गये हैं। गुरुवार को सुबह से जब बारसात शुरू हुई तो पूरे दिन थमने का नाम नहीं रहा है। रुक-रुक कर पूरे दिन होती रही है। इसी प्रकार गणेश उत्सव के समय भी शुरू में अच्छी बारिश हुई परन्तु बाद में आसमान साफ हो गया। गर्मी उमस से लोग बेहाल रहे। इधर शारदीय नवरात्र प्रारंभ हो गया है। पंडालों में देवी मां विराजमान हैं। दूसरी ओर इंद्र देव ने भी कृपा बरसा दी है।

झमाझम बारिश से जहां लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली है वहीं, इससे किसानों को नुकसान का भी सामना करना पड़ रहा है। खेतों कटने के लिए तैयार तिल, मूंग, उड़द और सोयावीन की फसल अधिक पानी गिरने से बर्बाद होने की कगार पर हैं। वैसे भी यहां बारिश कम होने किसानों की खरीब की फसल तबाह हो गई है। जो कुछ बची हैं वह यह पानी ले डूब रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *