दिल्ली में डीजल जेनरेटर पर प्रतिबंध

नई दिल्ली 17 अक्टूबर: पर्यावरण प्रदूषण निवारण और नियंत्रण प्राधिकरण ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में डीजल जनरेटर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, मेट्रो और अस्पतालों में इस्तेमाल होने वाले को छोड़कर।

राष्ट्रीय राजधानी में अपमानजनक वायु गुणवत्ता के मद्देनजर प्रयास आते हैं, जो अब ‘रेड जोन’ में प्रवेश कर चुके हैं। प्रदूषण की जांच करने के लिए, हाल के दिनों में कई उपायों को पारित किया गया है, सबसे हाल ही में पटाखे की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है।

9 अक्टूबर को सर्वोच्च न्यायालय ने 1 9 नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध को बहाल किया था। शीर्ष अदालत ने कहा था कि वह दिवाली के बाद वायु की गुणवत्ता पर प्रतिबंध के प्रभाव का परीक्षण करना चाहते हैं।

इससे पहले, सरकार ने खूंटी जलाने पर निषेधाज्ञा के आदेश जारी किए थे, क्योंकि यह अधिकारियों के लिए एक बड़ी चिंता बन गई थी, जिसके परिणामस्वरूप वायु प्रदूषण और साथ ही मिट्टी की उर्वरता में कमी भी हुई थी।

राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेशों के बाद, राज्य सरकारों और जिला प्रशासन ने खूंटी जलाए जाने के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगा दिया और किसानों के खिलाफ आरोप लगाए जो आदेश का पालन नहीं कर रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *